कोटद्वार में बनेगी रिग रोड, जल्द शुरू होगा सर्वे

राजनीति

कोटद्वार। अगर सभी कुछ योजना के अनुरूप रहा तो यह दिन दूर नहीं, जब कोटद्वार बाजार में बाहरी वाहनों की आवाजाही काफी कम हो जाएगी। दरअसल, लोक निर्माण विभाग मैदानी क्षेत्रों से पहाड़ों की ओर जाने वाले वाहनों के लिए रिग रोड बनाने की तैयारी में है। रिग रोड के सर्वे आदि कार्यों के लिए शासन से बजट जारी कर दिया है।

कोटद्वार क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग पर अतिक्रमण के कारण सड़कें गलियां बन जाती हैं। बीते वर्ष उच्च न्यायालय के निर्देश पर नगर निगम ने कुछ स्थानों से अतिक्रमण हटाया, लेकिन कई जगह अतिक्रमण आज भी है। नतीजा राष्ट्रीय राजमार्ग अपनी गलीनुमा छवि से नहीं उबर पाया है। कारण यह है कि मैदानी क्षेत्रों से आने वाले तमाम वाहन राष्ट्रीय राजमार्ग से होकर ही पर्वतीय क्षेत्रों की ओर जाते हैं। क्षेत्र में वाहनों के लिए पार्किंग स्थल न होने के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग सहित तमाम सड़कों के दोनों ओर वाहनों की पार्किंग होती है। जिस कारण राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम की स्थिति बनी रहती है। शहर को जाम से निजात दिलाने के लिए लोक निर्माण विभाग कोटद्वार में रिग रोड बनाने की तैयारी में है।

यह है पूरी योजना

लोक निर्माण विभाग कौड़िया में वाणिज्य विभाग के चौराहे से फ्लशडोर फैक्ट्री रोड से होते हुए गूलर पुल तक सड़क निर्माण की तैयारी में है। गुलर पुल से सड़क कुंभीचौड़ तिराहे से होते हुए मनकामेश्वर मंदिर के सामने से सिद्धबली मंदिर-सनेह मोटर मार्ग पर जाकर मिलेगी। यहां से वाहन सिद्धबली मंदिर से होकर नजीबाबाद-बुआखाल राष्ट्रीय राजमार्ग पर पहुंच पहाड़ की ओर प्रस्थान करेंगे। योजना के प्रथम चरण के लिए शासन ने लोनिवि दुगड्डा इकाई को 318 लाख की धनराशि अवमुक्त कर दी है।

सैन्य भूमि हस्तांतरण बड़ी चुनौती

कोटद्वार में रिग रोड परियोजना पर गढ़वाल राइफल्स रेंजीमेंटल सेंटर की भूमि को हस्तांतिरत करवाना बड़ी चुनौती बनेगा। दरअसल, कौड़िया से फ्लशडोर फैक्ट्री के मध्य सड़क लोनिवि के अधीन है, लेकिन इससे आगे कुछ हिस्से में गढ़वाल राइफल्स रेंजीमेंटल सेंटर की भूमि है। इस भूमि पर सेना का विक्टोरिया क्रास गबर सिंह कैंप के साथ बलवीर स्टेडियम और फायरिग रेंज है। सैन्य अधीन भूमि से सटी भूमि उत्तर प्रदेश के बिजनौर वन प्रभाग की है। विभाग के पास एकमात्र विकल्प सेना की भूमि से कुछ हिस्से को लोनिवि के नाम हस्तांतरित करवाना ही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *