74 लाख की लागत से संवरेगा बीडी पांडे अस्पताल, लगेगी लिफ्ट, होंगे कई निर्माण कार्य

राजनीति

नैनीताल। कोविड काल में सुविधा संपन्न होने की राह में शहर स्थित बीडी पांडे अस्पताल ने एक और कदम आगे बढ़ाया है। अस्पताल में जल्द मरीजों और तीमारदारों को लिफ्ट और अन्य बेहतर सुविधाएं मिल पाएंगी। अस्पताल प्रबंधन की मांग पर डीएम की ओर से करीब 74 लाख की धनराशि जारी कर दी गई है। जल्द अस्पताल में लिफ्ट लगाने के साथ ही कई निर्माण कार्य कराए जाएंगे।

बता दें कि शहर और समीपवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों के हजारों मरीज उपचार के लिए बीडी पांडे अस्पताल पर ही निर्भर हैं। पूर्व में अस्पताल में सुविधाओं की कमी के चलते कई मरीजों को हायर सेंटर रेफर करना पड़ता था। करीब डेढ़ वर्ष पूर्व डॉ केएस धामी ने अस्पताल में पीएमएस का पदभार ग्रहण किया। जिसके बाद से ही उन्होंने अस्पताल को सुविधा संपन्न बनाने और रेफर किए जाने वाले मामलों में कमी लाने की ठान ली। अस्पताल में आईसीयू स्थापित करना हो या सेंट्रल सीजन सिस्टम उनके द्वारा प्रस्ताव बनाकर जिलाधिकारी और निदेशालय को भेजे गए। जिस पर अस्पताल को बजट भी मिलता रहा।

यह उनके प्रयासों का परिणाम है कि आज बीडी पांडे अस्पताल में बीते डेढ़ वर्षों में सेंट्रल ऑक्सीजन सिस्टम, आईसीयू, आधुनिक डेंटल केयर यूनिट, आधुनिक ऑपरेशन मशीनें समेत तमाम सुविधाएं जुट गई है। अस्पताल में मरीजों को सीढ़िया चढ़ने की समस्या को देखते हुए बीते माह डॉ धामी की ओर से अस्पताल में लिफ्ट स्थापित करने और कई निर्माण कार्य कराने के लिए प्रस्ताव तैयार कर डीएम को भेजा गया था। जिस पर डीएम धीराज गर्ब्याल की ओर से करीब 74 लाख की धनराशि अस्पताल को जारी कर दी गई है। जल्द अस्पताल में न्यू बिल्डिंग में लिफ्ट लगाने के साथ ही कई विकासात्मक कार्य किए जाएंगे।

मरीजों को सीढ़ियां चढ़ने में होती है दिक्कत

डॉ केएस धामी, पीएमएस बीडी पांडे अस्पताल ने बताया कि अस्पताल में भर्ती मरीजों को सीढ़ियां चढ़ने में काफी दिक्कतें झेलनी पड़ती थी। कई बार बुजुर्ग लोगों को इस कारण हल्द्वानी रेफर करना पड़ता था। समस्या को देखते हुए अस्पताल की न्यू बिल्डिंग में लिफ्ट लगाने और अन्य जीर्णोद्धार कार्य के लिए प्रस्ताव तैयार कर बजट की मांग की गई थी। डीएम की ओर से करीब 74 लाख की धनराशि जारी की गई है। जल्द अस्पताल में लिफ्ट लगाने के साथ ही अन्य निर्माण कार्य शुरू कर दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *