हल्द्वानी कोतवाली परिसर में खुलेगा बाल मित्र थाना, प्लेवे का दिया जाएगा रंग रूप

उत्तराखंड नैनीताल

हल्द्वानी। उत्तराखंड के सभी जिलों में बाल मित्र थाने निर्मित किए जाने हैं। जिसके लिए बीते दो वर्ष से कार्य किया जा रहा है। जिसमें हल्द्वानी कोतवाली परिसर में बाल मित्र थाना बनाने के लिए जगह चिन्हित की गई है। बाल मित्र थाना अलग से बनाने के लिए बाल संरक्षण अधिकार आयोग की अध्यक्ष उषा नेगी ने दो वर्ष पहले ही घोषणा की थी।

बच्चों के मन से पुलिस थाने की अवधारणा बदलने के लिए इस दिशा में कार्य किया जा रहा है। जहां बच्चों को अलग तरह का माहौल दिया जा सके। पुलिस थाने के नाम पर लोगों में किसी भी प्रकार के भय का वातावरण नहीं हो, इसके लिए बाल मित्र थाने को अलग बनाने की दिशा में कार्य हो रहा है। जिसमें 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों से संबंधित मामले निपटाए जाएंगे। जिन्हें विधिक भाषा विधि विवादित किशोर की संज्ञा दी गई है।

सादी वर्दी में होगी तैनाती

बाल मित्र थाने में पुलिस कर्मचारियों को तय खाकी वर्दी के बजाय सादी वर्दी में रखा जाएगा। जिससे मनोवैज्ञानिक रूप से बच्चों पर पुलिसिया वातावरण का दबाव नहीं हो। बाल मित्र थाने में विधि विवादित किशोर के लिए काउंसलिंग पर विशेष ध्यान दिया जाना है। जिसमें बच्चों के सुधार की दिशा में कार्य होना है। इस तरह का एक थाना राजधानी देहरादून में खुल चुका है।

प्ले स्कूल का दिया जाएगा रूप

बाल मित्र थाने को प्ले स्कूल का रूप दिया जाएगा। जिसमें दीवारों पर बच्चों को अच्छी लगने वाली आकर्षक पेंटिंग, काउंसलिंग के दौरान टाफी-बिस्कुट आदि की व्यवस्था की जाएगी। जरूरत के आधार पर अभिभावकों को वकील की व्यवस्था भी की जाएगी। सीओ सिटी, हल्द्वानी शांतनु परासर ने बताया कि बाल मित्र थाने का निर्माण कोतवाली परिसर में किया जाएगा। जिसके लिए जगह चिन्हित की जा चुकी है। शीघ्र ही थाने का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *