दून में कोविशील्ड की केवल 12 हजार खुराक बाकी, घटानी पड़ी केंद्रों की संख्या

उत्तराखंड देहरादून

देहरादून। कोरोना के खिलाफ जंग में वैक्सीन को बड़ा हथियार माना जा रहा है। ऐसे में महामारी को मात देने के लिए प्रदेश में टीकाकरण महाअभियान चलाया गया। पर अब वैक्सीन की कमी ने इस अभियान पर ब्रेक लगा दिए हैं। देहरादून जनपद में फिर वैक्सीन का टोटा होने लगा है। ऐसे में टीकाकरण केंद्र की संख्या भी घटानी पड़ी है। जिस वजह से आमजन को स्लाट बुक कराने के लिए भी रात तक इंतजार करना पड़ा।

राज्य में 21 जून से टीकाकरण महाअभियान की शुरुआत की गई थी, जिसके तहत वृहद स्तर पर टीकाकरण किया गया। देहरादून जनपद में भी हर दिन औसतन पंद्रह हजार से अधिक व्यक्तियों को टीका लगा है। पर टीकाकरण की रफ्तार अब फिर सुस्त पड़ गई है। शुक्रवार तक जिले में कोविशील्ड की 12 हजार खुराक ही बची थी। इनमें पहली व दूसरी, दोनों खुराक शामिल हैं। दिक्कत ये है कि जिले में बड़ी संख्या में लोग अब कोविशील्ड की दूसरी खुराक के लिए जरूरी 84 दिन का समय भी पूरा कर चुके हैं।

वैक्सीन की कमी के कारण टीकाकरण केंद्र की संख्या घटा दी गई है। इस कारण स्लाट बुकिंग भी शुक्रवार को देर से शुरू हुई। अमूमन स्लाट चार-साढ़े चार बजे बुक होने लगते हैं, पर यह साढ़े नौ बजे बाद बुक हुए। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. सुधीर पांडेय ने बताया कि कोविशील्ड का स्टाक सीमित रह गया है। जल्द और खुराक मिलने की उम्मीद है। तब तक वैक्सीन के स्टाक के हिसाब से ही केंद्र बनाए जा रहे हैं।

कोवैक्सीन की दूसरी खुराक को बढ़े विकल्प

कोवैक्सीन की दूसरी खुराक के लिए शहर में टीकाकरण केंद्र बढ़ाए गए हैं। शनिवार को सभी 12 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोवैक्सीन की दूसरी खुराक लगाई जाएगी। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि कोवैक्सीन की पहली खुराक पर अभी रोक है। अभी केवल दूसरी खुराक ही लगाई जा रही है। इसके लिए कारगी चौक के समीप संत निरंकारी भवन के अलावा कारगी, दीपनगर, चूना भट्टा, अधोईवाला, पटेलनगर सहित 12 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोवैक्सीन की दूसरी खुराक लगाई जाएगी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *