अचार बनाने का काम शुरू कर नवीन करगेती ने आपदा को अवसर में बदला

उत्तराखंड नैनीताल

नैनीताल। लॉकडाउन के दौरान जब लोग रोजगार के लिए परेशान थे, ऐसी विषम परिस्थिति में हिम्मतपुर डोतियाल निवासी नवीन करगेती ने अचार बनाने का कारखाना लगाया। आत्‍मनिर्भरता की दिशा में बढ़े उनके कदम लोगों को स्‍वरोजगार के लिए प्रेरित कर रहे हैं। खुद तरक्‍की की सीढि़यां चढ़ने के साथ वह दूसरों को रोजगार दे रहे हैं।

ऐसे आया मन में विचार

नवीन बताते हैं कि 2020 में जब चारो ओर से आर्थिक दिक्कतें लोग झेलने लगे। घर मे ही कैद हो जाने से काफी नकारात्मक विचार भी मन में आने लगे थे। ऐसे में मन में विचार आया कि क्यों न घर बैठे ऐसा काम किया जाए जिससे खुद की आर्थिकी भी सुधरे ओर आसपास के युवाओं को रोजगार भी मिल सके।

शुरू कर दिया अचार बनाने का धंधा

नवीन बताते हैं कि अपने शुभ चिन्तकों से परामर्श लेकर उन्होंने आचार बनाने का काम शुरू किया। घर के पिसे खड़े मसालों व शुद्ध तेल में आचार बनाने का धंधा शुरू किया तो अचार की खुशबू धीरे-धीरे आस पड़ोस में और अब कुमाऊ गढ़वाल तक पहुँच गयी।

इन अचार की बढ़ी मांग

आम, नीबू, कटहल, लहसुन, मिर्च, मिक्स, अदरक के अलावा केन्डी, मुरब्बा आदि उत्पाद की मांग बढ़ने लगी। बाजार से अचार के लिए समान खरीदने, अचार बनाने से लेकर उसकी मार्केटिंग करने तक के काम में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से फिलहाल बीस लोगों को रोजगार मिला है। लाकडाउन खुलते ही कारोबार बढ़ाया जाएगा।

इन दिनों धंधा मंदा

देवभूमि प्रोडक्ट के नाम से शुरू किए इस काम में इस समय बेशक मंदी है, मगर हिम्मत नहीं टूटी है। कम ही सही मगर रोजगार चल रहा है। यह सबसे बड़ी संतुष्टि है। क्षेत्र के अन्य युवक भी यदि इस तरह का व्‍यवसाय करना चाहते हैं तो उन्हें प्रशिक्षण देने के लिए हमारे साथी पूरी तरह तैयार हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *