15 अगस्त तक 1218 फारेस्ट गार्ड को मिल जाएगी तैनाती, 894 पदों पर भी जल्द होगी भर्ती

उत्तराखंड देहरादून

देहरादून। वन विभाग में 1218 नए फारेस्ट गार्ड जल्द शामिल हो जाएंगे। लिखित परीक्षा होने के बाद अब जुलाई में उक्त पदों के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा संपन्न करा दी जाएगी। चयनित अभ्यर्थियों को 15 अगस्त तक तैनाती मिल जाएगी।

बीते वर्ष 16 फरवरी को उत्तराखंड में फारेस्ट गार्ड के 1218 पदों के लिए उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने लिखित परीक्षा का आयोजन किया था। इसके लिए एक लाख, 56 हजार अभ्यॢथयों ने आवेदन किया था, जिसमें से करीब 97 हजार अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी। परीक्षा के अगले दिन यानी 17 फरवरी को परीक्षा में नकल के मामले सामने आने शुरू हो गए थे। जिसके बाद जांच को सरकार ने एसआइटी गठित की थी।

बीते अक्टूबर में एसआइटी की रिपोर्ट आयोग ने सार्वजनिक करते हुए बताया कि परीक्षा में कुल 57 अभ्यॢथयों ने ब्लूटूथ डिवाइस का इस्तेमाल किया। नकल के चलते सील किए गए परीक्षा केंद्रों की अक्टूबर में ही दोबारा परीक्षा कराई गई। जिसमें 2502 अभ्यर्थियों ने प्रतिभाग किया। फरवरी में आयोग की ओर से लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया। प्रमुख मुख्य वन संरक्षक राजीव भरतरी ने बताया कि लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण छात्रों की शारीरिक दक्षता परीक्षा जुलाई में पूर्ण कर ली जाएगी। आयोग की ओर से 16 जुलाई से यह परीक्षा शुरू कराई जाएगी। इसके बाद 15 अगस्त से पूर्व ही परिणाम घोषित कर चयनित अभ्यर्थियों को तैनाती दे दी जाएगी।

फारेस्ट गार्ड के 894 पदों पर भी जल्द होगी भर्ती

पीसीसीएफ राजीव भरतरी ने बताया कि वन विभाग में फारेस्ट गार्ड के 894 नए पदों पर भर्ती की तैयारी है। इसके लिए विभाग ने अधियाचन भेज दिया है। मंत्रीमंडल से स्वीकृति मिलते ही भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया अगस्त से शुरू की जा सकती है। बताया कि हाईकोर्ट की ओर से वन विभाग में रिक्त पदों को छह माह में भरने के आदेश के बाद से नियुक्तियों को लेकर तेजी दिखाई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *