उत्‍तराखंड में 45 प्लस को अभी नहीं लगेगी पहली खुराक, पढ़ि‍ए पूरी खबर

उत्तराखंड देहरादून

देहरादून। कोरोना से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान की रफ्तार जरूर बढ़ी है, पर इस कारण वैक्सीन कम पड़ने लगी है। देहरादून जनपद में एक बार फिर वैक्सीन का टोटा हो गया है। यहां कोविशील्ड की आठ, जबकि कोवैक्सीन की करीब 12 हजार की खुराक बची है। ऐसे में 45 साल से अधिक के व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली खुराक लगनी बंद हो गई है। वहीं 18-44 आयुवर्ग के व्यक्तियों के टीकाकरण केंद्र भी कम कर दिए गए हैं।

बता दें कि टीकाकरण अभियान में पिछले कुछ वक्त में तेजी आई है। सोमवार को भी जिले में 12383 व्यक्तियों को टीका लगाया गया। समस्या ये है कि कोविशील्ड की पहली खुराक लगा चुके काफी लोग भी अब दूसरी खुराक के लिए जरूरी 84 दिन की बाध्यता पूरी कर चुके हैं। ऐसे में दूसरी खुराक का दबाव भी खासा बढ़ गया है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा सुधीर पांडेय ने बताया कि दूसरी खुराक का अभी काफी बैकलाग है। ऐसे में 45 साल से अधिक के व्यक्तियों को पहली खुराक नहीं लगाई जा रही है। केवल दूसरी खुराक वालों का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण किया जा रहा है।

वहीं 18-44 आयुवर्ग के लिए 39 ही केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 18 केंद्रों पर कोविशील्ड और 20 केंद्रों पर कोवैक्सीन की पहली खुराक दी जाएगी। जबकि एक केंद्र पर कोवैक्सीन की दूसरी खुराक लगेगी। 18-44 आयुवर्ग में 5030 व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा। वहीं 45 साल से अधिक के 7650 व्यक्तियों को टीका लगेगा। यानी मंगलवार को कुल 12680 व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा। आगे के लिए और वैक्सीन की डिमांड भेज दी गई है।

89 हजार 627 व्यक्तियों को लगा टीका

राज्य में टीकाकरण की रफ्तार भी अब अच्छी है। सोमवार को प्रदेशभर में 845 केंद्रों पर टीकाकरण किया गया। इस दौरान 89 हजार 627 व्यक्तियों को टीका लगा है।

दून अस्पताल में शुरू हुए आपरेशन

दून मेडिकल कालेज चिकित्सालय में आपरेशन शुरू हो गए हैं। कोरोना के चलते यहां करीब दो माह से आपरेशन नहीं किए जा रहे थे। शहर के प्रमुख कोविड अस्पताल, दून मेडिकल कालेज चिकित्सालय में काफी वक्त से कोरोना संक्रमित मरीजों का ही उपचार किया जा रहा था, लेकिन अब कोरोना का प्रसार काफी कम हो गया है। साथ ही सक्रिय मामले भी काफी कम रह गए हैं। ऐसे में अस्पताल में सभी सेवाएं क्रमबद्ध तरीके से बहाल की जा रही हैं। प्राचार्य डा. आशुतोष सयाना ने बताया कि सोमवार से आपरेशन शुरू कर दिए गए हैं। कोरोना के मरीज कम आ रहे हैं। ऐसे में अब सामान्य मरीजों को किसी तरह की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *