यूटीयू ने शुरू किए पांच नए रोजगारपरक पाठ्यक्रम

उत्तराखंड देहरादून

देहरादून। वीर माधो सिंह भंडारी उत्तराखंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (यूटीयू) इस वर्ष पांच नए रोजगारपरक पाठ्यक्रम शुरू करने जा रहा है। यह सभी तीन से छह माह के सर्टिफिकेट कोर्स होंगे। 12वीं पास छात्र इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकेंगे।

बृहस्पतिवार को हुई विवि परिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया। इसके अलावा बीटेक की काउंसिलिंग को लेकर भी महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। परिषद ने बताया कि नेटवर्किंग, साइबर सिक्योरिटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और सीसीएन के सर्टिफिकेट कोर्स चलेंगे। कुलपति डॉ. पीपी ध्यानी ने बताया कि ये सभी वो कोर्स हैं, जिनकी इस वक्त इंडस्ट्री में बहुत अधिक डिमांड है। छात्रों की मांग पर इन पाठ्यक्रमों को शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इन पाठ्यक्रमों में सर्टिफिकेट कोर्स करने के लिए छात्रों को अभी दूसरे राज्यों के चक्कर काटने पड़ते हैं।

यूटीयू में शुरू होने के बाद छात्रों को कुछ राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि इसमें प्रवेश प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। पाठ्यक्रम निर्धारण के लिए समिति का गठन किया जा रहा है। इसके अलावा फीस निर्धारण के लिए भी समिति का गठन होगा।

हाईब्रिड मोड में होंगे बीटेक के एडमिशन

विश्वविद्यालय इस वर्ष बीटेक में हाईब्रिड मोड में एडमिशन करेगा। अभी तक ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) के माध्यम से प्रवेश होता रहा है, लेकिन इस बार इंटरमीडिएट की मेरिट के आधार पर भी प्रवेश होंगे। इसके अलावा बीटेक की काउंसिलिंग एनआईसी के माध्यम से की जाएगी। कुलपति डॉ. ध्यानी ने कहा कि विवि के सभी संस्थानों में सीटें भरने के लिए यह फैसला लिया गया है।

छात्रों की जरूरतों को देखते हुए हमने नए सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किए हैं। इसी सत्र से छात्रों को इनका लाभ मिलने लगेगा। 12वीं के परिणाम जारी होने और जेईई के बाद प्रवेश की प्रक्रिया शुरू होगी। छात्रों के पास विवि से संबद्ध विभिन्न संस्थानों में प्रवेश लेने का विकल्प रहेगा।
– डॉ. पीपी ध्यानी, कुलपति, यूटीयू

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *