साहसिक खेल अकादमी टिहरी में एनसीसी के छात्रों को भी मिलेगी ट्रेनिंग, ये प्रोग्राम भी होंगे संचालित

उत्तराखंड देहरादून

देहरादून। साहसिक खेल अकादमी टिहरी में अब एनसीसी के कैडेट को भी साहसिक खेलों की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके साथ ही 25 छात्रों वाले बैच की संख्या को बढ़ाकर 30 करने का निर्णय लिया गया। इच्छुक युवाओं के लिए ट्रेकिंग और माउंटेन बाइकिंग का प्रशिक्षण प्रोग्राम भी संचालित किया जाएगा।

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीबी) के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी कर्नल अश्विन पुंडीर ने बताया कि साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए टिहरी में बनी साहसिक खेल अकादमी में आइटीबीपी के जवान रोमांचक करतब दिखाने के साथ स्थानीय युवाओं को भी प्रशिक्षण दे रहे हैं। बताया कि अकादमी में एनसीसी के कैडेट को मुख्य रूप से जोड़ा जाएगा। इससे स्थानीय युवाओं को भी साहसिक खेलों में करियर बनाने में मदद मिलेगी और टिहरी झील में पर्यटन भी बढ़ेगा।

झील में वाटर स्पोट्र्स और ऋषिकेश के शिवपुरी में सालों का अनुभव रखने वाले गाइडों के साथ युवाओं को राफ्टिंग के गुर सिखाने के लिए भी आइटीबीपी की ओर से सहमति दी गई है। सभी औपचारिकताओं को पूरा कर इन दोनों जगहों में भी साहसिक खेलों का ट्रेनिंग प्रोग्राम का संचालन किया जाएगा।

इसके अलावा साहसिक खेलों के हायर कोर्स के लिए भी आइटीबीपी के साथ समझौता कर इस क्षेत्र में भविष्य बनाने वाले युवाओं को मौका दिया जाएगा। बताया कि यूटीडीबी और आइटीबीपी के अधिकारियों के बीच बैठक हुई बैठक में सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर आइटीबीपी के अधिकारियों की ओर से सकारात्मक सहयोग देने का आश्वासन दिया है।

2 thoughts on “साहसिक खेल अकादमी टिहरी में एनसीसी के छात्रों को भी मिलेगी ट्रेनिंग, ये प्रोग्राम भी होंगे संचालित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *