नैनीताल बार्डर से रोजाना 400 टूरिस्ट किए वापस, कोरोना से बचाव के लिए पर्यटन स्थल पर बढ़ी सख्ती

उत्तराखंड नैनीताल

हल्द्वानी : पर्यटक स्थल नैनीताल में कोरोना के खिलाफ प्रशासन की सख्ती तेज हो गई है। कोविड नियमों का पालन नहीं करने पर औसतन 400 टूरिस्ट को नियमित रूप से बार्डर से वापस भेजा जा रहा है। जिससे कोरोना महामारी से बचाव किया जा सके। बार्डर से सिर्फ उन्हीं यात्रियों को जिले में प्रवेश की अनुमति दी जा रही है, जिनके पास कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट मौजूद है। जिसके लिए बार्डर के विभिन्न छह प्रवेश द्वारों के अतिरिक्त अन्य कई बैरियर पर जांच की जा रही है। जिसमें 10 दिनों के अंदर कुल 4053 टूरिस्ट जिले की सीमा से ही वापस लौटा दिए गए।

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बाद हाईकोर्ट ने तीसरी लहर का अनुमान किया है। नैनीताल में पर्यटकों की भारी भीड़ के बीच कोरोना से बचाव के लिए राज्य में प्रवेश करने वालों के लिए कोविड निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य की गई है। जिसकी जांच का कार्य नियमित रूप से किया जा रहा है। नैनीताल जिले की सीमा से लगे बेल बाबा बैरियर टीपी नगर हल्द्वानी, सुभाष नगर बैरियर थाना लालकुआं, मालधन बैरियर रामनगर, गड़प्पू बैरियर कालाढूंगी, एमबीआर बैरियर चोरगलिया, क्वारब बैरियर भवाली में बाहरी राज्यों से आने वाले वाहनों व लोगों की जांच अनिवार्य रूप से की जा रही है। जिसमें नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर लोगों को सीमा से ही बाहर लौटा दिया जा रहा है।

इसके अतिरिक्त जिले के 11 थाना क्षेत्रों के 30 से ज्यादा पुलिस चौकियों में भी बैरियर लगाकर बाहर से आने वाले वाहनों की जांच की जा रही है। पुलिस अधीक्षक यातायात देवेंद्र पिंचा ने बताया कि बाहरी राज्यों से जिले में आने वाले लोगों के लिए स्मार्ट सिटी पोर्टल पर पंजीकरण, 72 घंटे के अंदर कोविड की निगेटिव रिपोर्ट व नैनीताल में होटल बुकिंग होने पर ही प्रवेश दिया जा रहा है।

बीते 10 दिनों में वापस किए गए टूरिस्ट

07 जुलाई – 350

08 जुलाई – 266

09 जुलाई – 310

10 जुलाई – 1428

11 जुलाई – 368

12 जुलाई – 226

13 जुलाई – 211

14 जुलाई – 318

15 जुलाई – 246

16 जुलाई – 330

 

कुल वापस टूरिस्ट 4053

3 thoughts on “नैनीताल बार्डर से रोजाना 400 टूरिस्ट किए वापस, कोरोना से बचाव के लिए पर्यटन स्थल पर बढ़ी सख्ती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *