नौकरशाही में फेरबदल का सिलसिला जारी, सुशील कुमार को बनाया गया कुमाऊं का मंडलायुक्त

उत्तराखंड देहरादून

देहरादून। उत्तराखंड सरकार ने नौकरशाही में फेरबदल का सिलसिला जारी रखते हुए बड़ा कदम उठाया है। आइएएस सुशील कुमार को शासन में जिम्मेदारी से मुक्त कर कुमाऊं मंडलायुक्त बनाया गया है। आइएएस सुशील कुमार के पास खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले व राजस्व सचिव के साथ ही खाद्य व आबकारी आयुक्त की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी थी।

कोरोना संकट के चुनौतीपूर्ण समय में बीते वर्ष से लेकर अभी तक बतौर खाद्य सचिव प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना, राज्य खाद्य योजना और मुख्यमंत्री दाल पोषित योजना को बेहतर तरीके से लागू करने में अहम भूमिका निभाई। 23 लाख से ज्यादा राशनकार्डधारकों को सस्ते खाद्यान्न की सुचारू आपूर्ति में उनकी मानीटङ्क्षरग की खास भूमिका रही। उनके कार्यकाल में ही उत्तराखंड केंद्र की महत्वाकांक्षी योजना वन नेशन वन राशनकार्ड लागू करने वाले चुनिंदा राज्यों में शुमार हुआ। सभी राशन की दुकानों को डिजिटाइज किया गया।

2017 के बाद प्रदेश में भाजपा की सरकारों में अब तक उन्हें जिम्मेदारी दी जाती रही है। अब उन्हें कुमाऊं मंडलायुक्त की अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खुद कुमाऊं मंडल से हैं। ऐसे में सुशील कुमार की तैनाती को खासा अहम माना जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *