वन मंत्री हरक सिंह रावत बोले, सुसंगत भू कानून उत्तराखंड की बड़ी जरूरत; देर की तो कहीं राज्य न हो जाए खोखला

उत्तराखंड टिहरी गढ़वाल

नई टिहरी। वन मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड में एक सुसंगत भू कानून की बेहद जरुरत है। अगर इसमें देर की गई तो कहीं ऐसा न हो कि उत्तराखंड खोखला हो जाए। वन मंत्री भाजपा कार्यसमिति की बैठक में शामिल होने के लिए टिहरी पहुंचे थे, जहां उन्होंने ये बात कही।

वन मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि पिछले कुछ सालों में बहुत परिवर्तन आ गया है। ऐसे में जमीनों को बचाने की जरुरत है। मैंने पहले भी मंत्री रहने के दौरान उत्तराखंड में चकबंदी की बात उठाई थी, लेकिन वह लागू नहीं हो पाई। प्रदेश में उद्यान और कृषि में काम करने की अपार संभावनाएं है और जमीन बचाना बेहद जरूरी है। भू कानून के के लिए लचीलापन और दृढ़ता देानों की जरुरत है। भू कानून लागू करने के लिए विचार किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि वन विभाग में निचले कर्मचारियों की कमी है। ऐसे में सरकार वन भर्ती के लिए संशोधन कर रही है और जिला स्तर पर वन विभाग में फारेस्ट गार्ड की भर्ती करवाई जाएगी। सस्ती बिजली के सवाल पर उन्होंने कहा कि बिजली चोरी से ज्यादा नुकसान नहीं होता है, लेकिन बिजली खरीद के दौरान अगर सस्ती बिजली मिलती है तो उससे प्रदेश को फायदा होगा। बिजली खरीद के मामले में हमारे पास मॉनिटिरिंग सेल नहीं है। अब मैने ऊर्जा भवन में बिजली खरीद के लिए अलग से सेल बनाई है, जिससे ये पता चलेगा कि सस्ती बिजली हमे कौन दे सकता है। इस अवसर पर वन मंत्री ने नई टिहरी में रुद्राक्ष का पौधा भी लगाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *