पहाड़ के सावन का पहला सोमवार आज, मंदिर समितियों ने भक्तों से घरों में ही पूजा करने की अपील की

उत्तराखंड देहरादून धर्म संस्कृति

देहरादून। पहाड़ी सावन का महीना बीते शुक्रवार से शुरू हो चुका है। आज सावन का पहला सोमवार होगा। शिवालयों में सुबह से ही पूजा, रुद्राभिषेक व जलाभिषेक का कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। कोरोना गाइडलाइन का पालन करवाने के लिए मंदिर समितियों ने तैयारी पूरी कर ली हैं। कोरोना को देखते हुए मंदिर समितियों ने शिवलिंग पर जल चढ़ाने के लिए पात्र (लोटा) अपने घर से लाने की अपील की है। बिना मास्क के मंदिरों में भक्तों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। मंदिर समितियों ने श्रद्धालुओं से शिवालय आने की बजाय घरों में ही पूजा करने की अपील भी की है।

मंदिर समितियों ने मंदिरों के बाहर सैनिटाइजर रखवा दिए हैं। बड़े मंदिरों में दिन में दो से तीन दफा सैनिटाइजेशन करवाने की व्यवस्था भी की गई है। मंदिर समितियों ने मूतिर्यों के सम्मुख जगह-जगह प्रसाद न चढ़ाने, बच्चे व बुजुर्गों को मंदिर नहीं आने की अपील भी की है। बता दें कि, पर्वतीय क्षेत्र में संक्रांति से संक्रांति तक सावन मनाते हैं, जिसका पहला सोमवार आज है।

वहीं, मैदानी क्षेत्रों में 26 जुलाई को सावन का पहला सोमवार होगा। शहर की बात करें तो यहां गढ़ी कैंट स्थित टपकेश्वर महादेव मंदिर, जंगम शिवालय पलटन बाजार, प्राचीन शिव मंदिर धर्मपुर, पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर सहारनपुर चौक, सिद्धेश्वर महादेव मंदिर बंजारावाला, हनुमान मंदिर आराघर चौक, कमलेश्वर महादेव जीएमएस रोड, शिव शक्ति मंदिर सरस्वती विहार समेत कई शिवालयों में लोग जलाभिषेक के लिए पहुंचते हैं। इस बार कोरोना को देखते हुए मंदिर समिति और पंडितों ने घर पर ही पूजा करने की अपील की है।

 

 

1 thought on “पहाड़ के सावन का पहला सोमवार आज, मंदिर समितियों ने भक्तों से घरों में ही पूजा करने की अपील की

  1. Wow, fantastic weblog structure! How long have you ever been blogging for?
    you make blogging glance easy. The entire look of your website
    is magnificent, let alone the content material!

    You can see similar here sklep online

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *