देहरादून में अब जल्द शुरू होगा गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण

उत्तराखंड देहरादून

देहरादून। दून में गर्भवती महिलाओं के कोविड टीकाकरण को लेकर शुक्रवार को जिला स्तरीय प्रशिक्षकों की प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की गई। मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय के तत्वावधान में चंदर नगर स्थित संभागीय प्रशिक्षण केंद्र में आयोजित कार्यशाला में विभिन्न चिकित्सा इकाइयों और सरकारी टीकाकरण केंद्र के नोडल अधिकारियों ने हिस्सा लिया, जिन्हें गर्भवती महिलाओं में टीकाकरण संबंधी घबराहट दूर करने और टीकाकरण के बाद एईएफआइ प्रबंधन (वैक्सीन का प्रतिकूल असर) के बारे में जानकारी दी गई।

द्वितीय सत्र में चिकित्सा अधिकारियों को मीजल्स रुबैला टीकाकरण के सर्विलांस को सुदृढ़ किए जाने का प्रशिक्षण दिया गया। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. मनोज उप्रेती ने कहा कि कोविड टीकाकरण का सबसे संवेदनशील चरण प्रारंभ होने जा रहा है। गर्भवती महिलाओं को टीका लगाने से हम ना सिर्फ कोरोना से उनकी रक्षा करेंगे बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु को भी कोरोना के खतरे से बचाने का कार्य करेंगे। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों से अपील की है कि यह प्रयास करें कि आपके क्षेत्र में प्रत्येक गर्भवती को कोरोना का टीका लगे।

कार्यशाला में राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डा. कुलदीप मार्तोलिया, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. सुधीर पांडेय, एपिडिमियोलॉजिस्ट डा. एसएस कंडारी, प्रशिक्षक डा. दीपाली फोनिया, विश्व स्वास्थ्य संगठन से सर्विलांस मेडिकल आफिसर डा. विकास शर्मा और जिला सहायक प्रतिरक्षण अधिकारी यज्ञदेव थपलियाल ने प्रतिभागियों को कई महत्वपूर्ण जानकारी दी। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डोईवाला के चिकित्सा अधीक्षक डा. केएस भंडारी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहसपुर से चिकित्सा अधीक्षक डा. विनीता सयाना, कोविन पोर्टल के प्रभारी डा. आदित्य सिंह, एम्स से डा. मधुकर, देवेंद्र पंवार आदि शामिल रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *