रामपुर हाईवे को तीन मीटर चौड़ा करने की तैयारी, सर्वे करने में जुटा लोक निर्माण विभाग

उत्तराखंड नैनीताल

हल्द्वानी: रामपुर रोड पर देवलचौड़ से लेकर टांडा क्रासिंग तक हाईवे के चौड़ीकरण को लेकर एक बार फिर से कवायद शुरू हो चुकी है। लोनिवि ने इसके लिए सड़क किनारे मार्किंग करने का काम शुरू कर दिया था। दोनों साइड से डेढ़-डेढ़ मीटर सड़क को चौड़ा किया जाएगा। क्रासिंग के बाद का इलाका ऊधमसिंह नगर में आता है। आगे की कार्यवाही वहां की डिवीजन द्वारा की जाएगी।

लोनिवि अफसरों के मुताबिक हाईवे चौड़ीकरण को लेकर सड़क के दोनों तरफ डेढ़-डेढ़ मीटर जगह चिन्हित की जा रही है। प्रस्ताव तैयार करने के बाद केंद्र से बजट मांगा जाएगा।

एनएच ने पहले 58 करोड़ मांगे थे

इस हाईवे के चौड़ीकरण को लेकर एनएच की हल्द्वानी डिवीजन ने काफी पहले सर्वे किया था। तब 58 करोड़ का खर्चा बताया गया था। बजट सेंट्रल रोड फंड द्वारा स्वीकृत किया जाना था। हालांकि, यह सड़क लोक निर्माण विभाग के स्वामित्व की है। इसलिए पीडब्लूडी अब सर्वे कर खर्चे का पुन: आंकलन कर रहा है। ताकि केंद्र सरकार के सामने प्रेजेंटेशन दी जा सके।

चौड़ीकरण से हादसों पर लगाम लगेगी

रामपुर रोड को हैवी ट्रैफिक मार्ग माना जाता है। बसों व ट्रकों के अलावा अन्य वाहन भी यहां से 24 घंटे गुजरते हैं। वहीं, आधा दर्जन से अधिक क्रशर होने के बाद खनन वाहनों का दबाव भी रहता है। ऐसे में अक्सर हादसों का डर बना रहता है। ऐसे में सड़क को चौड़ा किया जाना बेहद जरूरी है।]

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *