कांवड़ यात्रा स्थगित: हरिद्वार आने वाले कांवड़ियों को बॉर्डर पर ही मिलेगा 500 एमएल गंगाजल

उत्तराखंड हरिद्वार

हरिद्वार। हरिद्वार में कोविड के खतरे को देखते हुए कांवड़ मेला प्रतिबंधित है। इसके बावजूद बाहरी राज्यों से कांवड़िए पुलिस-प्रशासन को चमका देकर हरिद्वार पहुंच रहे हैं। हरिद्वार आने से रोकने और उनको गंगाजल उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन ने नई व्यवस्था लागू की है। इसके तहत कांवड़ियों को जनपद के सभी बॉर्डर और चेक पोस्ट पर 500 एमएल गंगाजल उपलब्ध कराया जाएगा। डीएम ने इसके आदेश जारी करने के साथ ही नोडल अधिकारी और चेक पोस्ट प्रभारियों की तैनाती की दी है।

बता दें कि कोरोना काल में लगातार दूसरी बार सावन की प्रसिद्ध कांवड़ यात्रा पर प्रतिबंध है। यही नहीं, कांवड़ियों के हरिद्वार आने पर क्वारंटीन करने और मुकदमा दर्ज करने का भी प्रावधान है। दूसरी ओर शिवभक्तों की आस्था और मांग के अनुसार, उत्तराखंड सरकार ने कुछ राज्यों में टैंकरों से गंगाजल भेजने की व्यवस्था भी बनाई है। इसके बावजूद कुछ कांवड़िए चोरी-छिपे हरिद्वार पहुंच रहे हैं।

इन्हें हरिद्वार आने से रोकने के लिए जिला प्रशासन ने अब नई व्यवस्था लागू कर दी है। डीएम सी रविशंकर ने बताया कि कांवड़ियों को बॉर्डर और चेक पोस्ट पर ही 500 एमएल गंगाजल उपलब्ध कराया जाएगा। वितरण व्यवस्था के संचालन के लिए जल संस्थान के अधिशासी अभियंता मदन सेन को नोडल अधिकारी बनाया गया है। डीएम ने निर्देश दिए हैं कि जिले के सभी 10 बॉर्डर चेक पोस्ट पर कांविड़यों को पारदर्शिता और शांतिपूर्वक गंगाजल उपलब्ध कराया जाए। चेक पोस्ट प्रभारी वितरित होने वाले गंगाजल का लेखाजोखा रखेंगे। नोडल अधिकारी एवं सहायक नोडल अधिकारी प्रतिदिन अवलोकन करेंगे।

चेक पोस्ट, बॉर्डर के नोडल और प्रभारी 
चिड़ियापुर चेक पोस्ट : दीपक कुमार को नोडल, राजेश कुमार को सहायक नोडल अधिकारी और राजकुमार शर्मा को प्रभारी बनाया गया। 
नारसन चेक पोस्ट : दीवान सिंह नेगी को नोडल, अनिल कुमार सिंघल को सहायक नोडल अधिकारी और राजपाल जैन को प्रभारी बनाया है।
मंडावर और काली नदी चेक पोस्ट : टीकम सिंह चौहान को सहायक नोडल अधिकारी और शंभूनाथ गांगुली को प्रभारी नियुक्ति किया गया।
तेज्जूपुर और बीरपुर बॉर्डर : अनिल कुमार सुनील को सहायक नोडल अधिकारी और कमल सिंह राठौर को प्रभारी बनाया है।
गोकलपुर चेक पोस्ट : हुकमचंद पाल और राजकुमार सैनी को चेक पोस्ट प्रभारी नामित किया है।
पुरकाजी बैरियर, बालावाली, दल्लावाला चेक पोस्ट : प्रवीण कुमार बहुखंडी को नोडल, अमित सैनी को सहायक नोडल अधिकारी बनाया है। सुरेंद्र सिंह को पुरकाजी बैरियर, सुधीर रावत को बालावाली और सुरेंद्र सिंह को दल्लावाला चेक पोस्ट प्रभारी नामित किया गया है।

 

1 thought on “कांवड़ यात्रा स्थगित: हरिद्वार आने वाले कांवड़ियों को बॉर्डर पर ही मिलेगा 500 एमएल गंगाजल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *