कार्बेट नेशनल पार्क में सफारी कराने के दौरान नियम तोड़ाने वाले चालकों के खिलाफ होगी कार्रवाई

उत्तराखंड नैनीताल

रामनगर: जंगलों में पर्यटकों को सफारी कराने के दौरान जिप्सी चालक नियम तोड़ रहे हैं। ऐसे में जिप्सी चालकों पर अंकुश लगाने के लिए वन विभाग ने निगरानी के लिए टीमें बना दी हैं। ताकि कानून तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके। बता दें कि कार्बेट नेशनल पार्क में चालकों की मानमानी के कारण जहां वन्यजीव डिस्टर्ब होते हैं, वहीं उनके हमले का भी खतरा बना रहता है।

रामनगर वन प्रभाग के अंतर्गत सीतावनी जोन में पर्यटकों को जिप्सी सफारी कराई जाती है। लेकिन इन दिनों मानसून सीजन होने की वजह से सफारी सीतावनी के जंगल में बंद है। जिप्सी चालक पर्यटकों को सफारी कराने के लिए जंगल के बीच से गुजर रही लोनिवि की सड़क पर ले जाते हैं। ऐसे में जिप्सी चालक जंगल में कभी नियमों विपरीत पर्यटकों को जंगल के बीच में ही नीचे उतार देते हैं तो कभी हार्न बजाकर वन्यजीवों को डिस्टर्ब कर रहे हैं।

शुक्रवार को भी एक जिप्सी चालक पर्यटकों को नीचे उतारते हुए पकड़ा गया। उसकी वीडियो वायरल होने पर वन विभाग ने जिप्सी को सीज कर दिया। इस कार्रवाई के बाद रविवार शाम को फिर कुछ जिप्सी चालकों ने जंगल में नियमों की अनदेखी की। जिप्सी चालक ग्रासलैंड में बाघ दिखने पर हार्न बजाने लगे। हार्न की आवाज सुनकर बाघ जिप्सी की ओर आने लगा तो पर्यटकों में हड़कंप मच गया। हालांकि उसके बाद बाघ दूसरी ओर को चला गया।

जिप्सी चालकों की लापरवाही का यह वीडियो वायरल हुआ तो वह विभाग सतर्क हो गया। रामनगर वन प्रभाग की रेंजर सोनिया ने बताया कि वन कर्मियों की टीम बनाई गई है। यह टीम वन क्षेत्र में लोनिवि की सड़क में निगरानी करेगी। ताकि जिप्सी चालक किसी तरह का नियम न तोड़ सकें। यदि कोई नियम तोड़ते पकड़ा गया तो जिप्सी मालिक पर कार्रवाई की जाएगी।                                             

2 thoughts on “कार्बेट नेशनल पार्क में सफारी कराने के दौरान नियम तोड़ाने वाले चालकों के खिलाफ होगी कार्रवाई

  1. Wow, amazing weblog layout! How lengthy have you been blogging for?

    you made blogging look easy. The full glance of your
    website is fantastic, as well as the content! You can see similar here sklep

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *