टिहरी: चंबा के सुशांत सिंह उनियाल से बात करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जानिए इनके बार में कुछ बातें

उत्तराखंड टिहरी गढ़वाल

नई टिहरी। टिहरी गढ़वाल जिले के चंबा निवासी सुशांत उनियाल के साथ आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात करेंगे। सुशांत उनियाल प्रगतिशील किसान हैं और वे गांव डडूर में मशरूम का उत्पादन कर रहे हैं। इससे पहले सुशांत दिल्ली में मार्केटिंग मैनेजर की नौकरी करते थे, लेकिन गांव से लगातार हो रहे पलायन को देखते हुए उन्होंने यहां का रुख किया और आज वे यहां के प्रगतिशील किसान हैं।

30 वर्षीय सुशांत बताते हैं कि उन्होंने स्वरोजगार करने की ठानी। उन्होंने देखा कि क्षेत्र में मशरूम की बिक्री मैदानी क्षेत्रों से होती है, जबकि क्षेत्र की जलवायु प्राकृतिक रूप से नौ महीने मशरूम उत्पादन के लिए बहुत उपयुक्त है। फिर क्या था उन्होंने अनुभव के लिए गांव में खाली पड़े खंडहर कमरों में छोटे स्तर पर ढिंगरी मशरूम उत्पादन शुरू किया। एक साल तक उन्हें 40-50 हजार की आय प्राप्त हुई। फिर उन्होंने इसे बड़े स्तर पर करने के लिए मशरूम निदेशालय सोलन(हिमाचल) से प्रशिक्षण लिया और आज वे गांव के एक प्रगतिशील किसान के रूप में उभरे हैं।

पिछले साल उगाया 90 कुंतल मशरूम

पिछले साल उन्होंने 90 कुंतल मशरुम उगाया। सुशांत ने बातया कि गांव में बंजर खेतों को देख उन्हें दुख होता था। दिल्ली से उन्होंने पत्रकारिता की पढ़ाई की, लेकिन उसके बाद गांव में ही स्वरोजगार करने का संकल्प लिया। जिला उद्यान अधिकारी डा. डीके तिवारी ने बताया कि सुशांत ढिंगरी मशरूम का उत्पादन कर रहे हैं और स्थानीय बाजार में ही उनके मशरुम की काफी डिमांड है। पिछले वर्ष उन्होंने दस लाख रुपये से ज्यादा का लाभ अर्जित किया। सुशांत को मशरुम उत्पादन के गुर सीखने के हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में भी भेजा गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *