कर विभाग से हरिद्वार के रेस्तरां छुपा रहे थे करोबार, स्विगी, जोमैटो से खुला राज

उत्तराखंड देहरादून

देहरादून। उत्तराखंड कर विभाग की 13 टीमों ने रिटर्न दाखिल न करने और बिक्री छुपाने पर विभिन्न रेस्टोरेंट और फूड वेंडरों के व्यापार स्थलों पर जांच की कार्रवाई की। विभाग ने विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफार्म जैसे स्विगी और जोमैटो आदि के माध्यम से बिक्री करने वाले सभी व्यापारियों के मामलों की जांच की, जो सही पाई गई। जांच में पता चला कि हरिद्वार के रेस्टोरेंट कारोबार को छुपा रहे थे।

राज्य कर विभाग की जांच में पाया गया कि अनेक व्यापारी जो इन ऑनलाइन प्लेट फॉर्म और कांउटर सेल के माध्यम से बिक्री कर रहे हैं, लेकिन विभाग में अपनी वास्तविक बिक्री घोषित नहीं कर रहे हैं। इससे राज्य को राजस्व की हानि हो रही है। इन्हीं सूचनाओं के आधार पर पहले चरण में 12 ऐसे फूड वेंडर व्यापारियों की जांच की गई, जिनकी वास्तविक बिक्री और घोषित बिक्री में काफी अंतर पाया गया है।

जांच के दौरान सभी टीमों ने महत्वपूर्ण दस्तावेज अभिगृहीत किए। ज्वाइन्ट कमिश्नर द्वारा बताया गया कि अभिगृहीत दस्तावेजों का विश्लेषण किया जा रहा है। उसके बाद दोषी पाए गए व्यापारियों पर जीएसटी एक्ट की विभिन्न धाराओं में कार्यवाही की जाएगी। इसके अतिरिक्त ज्वाइन्ट कमिश्नर डॉ सुनीता पांडे द्वारा यह भी बताया गया कि इस तरह के अन्य व्यापारियों पर भी जांच की कार्रवाई प्रस्तावित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *