उत्तराखंड के मैदान में झमाझम बारिश, पहाड़ में सीजन का पहला हिमपात; जानें- आगे कैसा रहेगा मौसम

उत्तराखंड देहरादून

देहरादून। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में मानसून की सक्रियता फिर बढ़ गई है। मैदान में मूसलधार बारिश का सिलसिला जारी है। वहीं, पहाड़ में हल्की बारिश के बीच चोटियों पर सीजन का पहला हिमपात हो गया है। हालांकि, इस दौरान पर्वतीय क्षेत्रों में दुश्वारियां बनी हुई हैं। प्रदेशभर में तीन दर्जन से अधिक यातायात मार्ग अवरुद्ध हैं। मलारी-गोपेश्वर हाईवे पर 400 नागरिक सात दिन से फंसे हुए हैं। उनके रेस्क्यू के तमाम प्रयास विफल साबित हो रहे हैं। मौसम विभाग ने आज और कल प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बारिश का दौर जारी रहने की संभावना जताई है।

उत्तराखंड में गुरुवार देर रात से शुक्रवार को दोपहर तक लगातार 12 घंटे बारिश हुई। वहीं पिथौरागढ़ जिले में राजरंभा, पंचाचूली सहित अन्य ऊंची चोटियों पर मौसम का पहला हिमपात दर्ज हुआ है। इससे मुनस्यारी सहित आसपास के क्षेत्रों में ठंड महसूस की जा रही है। आमतौर पर प्रदेश में मानसून सीजन में जून से मध्य अगस्त तक हिमपात नहीं होता है। लेकिन, इस बार कुमाऊं परिक्षेत्र में हो रही अच्छी बारिश के कारण तापमान सामान्य से कुछ नीचे बना हुआ है, जिससे हिमपात के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनी हैं।

इधर, देहरादून समेत आसपास के इलाकों में भी बीती रात से रुक-रुककर मूसलधार बारिश हो रही है। जोशीमठ-मलारी हाईवे पर तमक के पास पहाड़ी दरकने के सात दिन बाद भी सीमा सड़क संगठन हाईवे नहीं खोल पाया है। पहाड़ी से पत्थर गिरने से यहां पैदल आवाजाही भी संभव नहीं हो पा रही है। रास्ते में फंसे यात्रियों को आसपास के गांवों में ठहराया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक शनिवार और रविवार को नैनीताल, देहरादून, पौड़ी, बागेश्वर, पिथौरागढ़ समेत ज्यातर इलाकों में तेज बौछारों के साथ भारी बारिश की संभावना है। मौसम के तेवर देखते हुए विभाग ने आरेंज अलर्ट जारी किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *