हल्‍द्वानी जेल के बाहर भी होगा पुलिस का पहरा, जेल परिसर में खुलेगी पुलिस चौकी

उत्तराखंड नैनीताल

हल्द्वानी : हल्‍द्वानी जेल के अंदर कैदी भले ही भारी सुरक्षा के बीच रह रहे हों, लेकिन अब जेल के बाहर भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। जिसमें जेल के बाहर 24 घंटे तैनात रहने वाली पुलिस चौकी की व्यवस्था हो रही है। जिसके लिए आइजी कारागार से सहमति मिलने के बाद जमीन के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

हल्द्वानी जेल परिसर में पुलिस चौकी खोलने की कवायद की जा रही है। जिसकी मांग पूर्व में भी कई बार की जा चुकी है। पूर्व के जेल अधीक्षकों ने भी परिसर में पुलिस चौकी की आवश्यकता महसूस की थी। जिसमें दृढ़ इच्छाशक्ति के चलते कार्य अधूरा रह गया था। उपकारागार हल्द्वानी में बड़े अपराधियों के होने से असुरक्षा का खतरा बना रहता है। अपराधियों व आरोपितों का आना-जाना लगा रहने से सुरक्षा के बारे में जेल प्रशासन की चिंता का अब समाधान होने जा रहा है। जिसके लिए जेल प्रशासन लंबे समय से कवायद कर रहा था।

उपकारागार हल्द्वानी के अधीक्षक एसके सुखीजा ने बताया कि जेल में स्थायी पुलिस चौकी बनाने के लिए वह डीएम व एसएसपी को भी पत्र लिख चुके हैं। जिस पर सैद्धांतिक सहमति बन गई है। उन्होंने बताया कि जेल में कई बड़े मामलों के अपराधी भी आते हैं और पेशी के लिए जाते हैं। जिसके लिए पुलिस चौकी से काफी सुविधा हो जाएगी। परिसर में ही पुलिस चौकी होने से कैदियों को न्यायालय ले जाने और वापस लाने में भी पुलिस की सहायता तुरंत मिल सकेगी।

छह का स्टाफ होगा तैनात

हल्द्वानी जेल परिसर में छह पुलिस कर्मियों का स्टाफ हर समय तैनात रहेगा। जेल अधीक्षक एसके सुखीजा ने बताया कि पुलिस चौकी में एक उपनिरीक्षक, एक हेड कांस्टेबल व चार कांस्टेबल की नियुक्ति की जानी है। जिसमें शीघ्र ही जगह का चयन करके निर्माण व अन्य कार्य शुरू कर दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *