खाई में समाया हल्द्वानी-भवाली हाईवे का हिस्सा, पुलिस विभाग ने सोशल मीडिया पर सतर्क रहने की अपील

उत्तराखंड नैनीताल

नैनीताल। बीते दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश सड़को के लिए आफत बनकर बरस रही है। बारिश के चलते भवाली-हल्द्वानी हाइवे में वीरभट्टी पुल के समीप मलवा आने के बाद यातायात पूरी तरह सुचारू भी नहीं हो पाया था कि अब दोगांव के समीप सड़क का 20 मीटर हिस्सा दरक कर खाई में समा गया है। जिससे सड़क पर बड़े वाहनों की आवाजाही पूरी तरह रोक दी गई है। फिलहाल सड़क से छोटे वाहनों को वाया नैनीताल होते हुए भवाली की ओर जाना पड़ रहा है।

jagranएक सप्ताह पूर्व भवाली हल्द्वानी हाईवे पर वीरभट्टी पुल के समीप भारी मलबा सड़क और पुल में आ गया था। छह दिन तक एनएच कर्मियों द्वारा मलबा हटाने के बाद कुछ ही घंटों के लिए यातायात सुचारू कराया जा सका कि पुल के समीप फिर मलबा आ गया। खतरे को देखते हुए गुरुवार से सड़क पर यातायात रोक दिया गया। जिसके बाद छोटे व बड़े वाहन ज्योलीकोट से नैनीताल होते हुए भवाली की ओर जा रहे थे। मगर इधर शनिवार सुबह दोगांव क्षेत्र में डॉन बॉस्को स्कूल के समीप करीब 20 मीटर सड़क का हिस्सा दरक कर खाई में समा गया। सूचना के बाद पहुंची ज्योलीकोट पुलिस ने सड़क पर बड़े वाहनों की आवाजाही रोक दी है। चौकी इंचार्ज जोगा सिंह ने बताया कि फिलहाल छोटे वाहनों को ही आवाजाही की अनुमति दी जा रही है।

कहीं कट ना जाए कुमाऊं का संपर्क 

इस बरसात हल्द्वानी स3 कुमाऊँ को जोड़ने वाले दोनों संपर्क मार्गों की हालत खस्ता है। बीते माह रानी बाग पुल के समीप भूस्खलन होने से मार्ग में वाहनों की आवाजाही पूरी तरह बाधित हो गई थी। किसी तरह दीवार निर्माण कर छोटे वाहनों के लिए यातायात सुचारू करवाया था कि एक सप्ताह पूर्व ज्योलीकोट मार्ग में वीरभट्टी पुल पर मलबा आ जाने से यातायात बाधित है। दोनों ही सड़कें कुमाऊं की लाइफ लाइन कही जाती है। इन्हीं मार्गों से सब्जी, दूध, राशन अन्य आवश्यक सामग्रियों समेत अन्य वाहन आवाजाही करते हैं। अब दोगांव क्षेत्र में सड़क दरकने से भारी वाहनों की आवाजाही रुक गई है। पुलिस की माने तो मार्ग के और क्षतिग्रस्त होने की संभावना बनी हुई है। ऐसे में यदि भीमताल और ज्योलीकोट दोनों मार्ग बंद हो गए तो पहाड़ का संपर्क कट जाएगा। 

क्षतिग्रस्त सड़कों ने रोकी भारी वाहनों की राह

भीमताल मार्ग में रानीबाग पुल के समीप सड़क क्षतिग्रस्त होने से मार्ग में भारी वाहनों की आवाजाही रोकी गई है। वहीं अब ज्योलीकोट हाईवे में बीच सड़क दरक जाने से पुलिस ने भारी वाहनों की आवाजाही में रोक लगा दी है। दोनों ही मार्गों में भारी वाहनों की आवाजाही के लिए समस्या खड़ी हो गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *