अब रविवार को भी खुलेगा नगर निगम का भवन कर अनुभाग, सुबह दस से दोपहर तीन बजे तक खुलेंगे काउंटर

उत्तराखंड देहरादून

देहरादून। भवन कर जमा कराने वालों को राहत देकर नगर निगम प्रशासन ने दीपावली से पूर्व रविवार को भवन कर खुला रखने का आदेश दिया है। यानी 31 अक्टूबर को भवन कर जमा किया जा सकेगा। सुबह दस बजे से दोपहर तीन बजे तक भवन कर के काउंटर खुलेंगे। महापौर सुनील उनियाल गामा ने बताया कि नगर निगम मुख्यालय समेत चकशाहनगर व राजपुर जोनल कार्यालय में भी भवन कर जमा किया जा सकेगा। 

पिछले साल कोरोना काल के बाद से ही भवन कर वसूली में नगर निगम को करोड़ों का नुकसान हुआ है। साल 2019-20 में निगम का भवन कर पचास करोड़ रुपये के पार पहुंच गया था, लेकिन कोरोना काल के कारण साल 2020-21 में यह वृद्धि गिरकर 38 करोड़ पर पहुंच गई। इस मर्तबा निगम फिर पचास करोड़ का लक्ष्य पार करने की जुगत भिड़ा रहा। यही वजह है कि सालाना भवन कर पर दी जाने वाली 20 फीसद छूट की अंतिम सीमा इस बार 31 अक्टूबर तय की हुई है। निगम के भवन कर अनुभाग के अधीक्षक धर्मेश पैन्यूली ने बताया कि अभी तक 18 करोड़ रुपये भवन कर जमा हुआ है। ऐसे में निगम कर वसूली को लेकर तेज गति अपनाने लगा है।

रविवार को निगम कार्यालय में भवन कर जमा करने के साथ ही तीन स्थानों पर कर वसूली के शिविर भी लगाए जाएंगे। निगम अधिकारियों ने बताया कि बल्लीवाला चौक स्थित नाथ पैलेस, इंद्रापुरम पार्षद कार्यालय और राजीवनगर शिव मंदिर कंडोली में कर वसूली के शिविर भी लगेंगे।

छूट पर फैसला 31 को

भवन कर में दी जा रही 20 फीसद छूट की समय-सीमा आगे बढ़ेगी या नहीं, इस पर महापौर 31 अक्टूबर को फैसला करेंगे। महापौर ने बताया कि छूट की सीमा बढ़ाने के चलते लोग अंतिम समय तक भवन कर जमा नहीं कराते। ऐसे लोग फरवरी व मार्च तक इंतजार करते रहते हैं। ऐसे में सोचा जा रहा है कि इस बार छूट की सीमा निर्धारित अवधि से ज्यादा न बढ़ाई जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *