कोविड प्रतिबंधों में बंदिशें खत्म, मास्क और सामाजिक दूरी का नियम कायम

उत्तराखंड देहरादून

उत्तराखंड में कोरोना मरीजों के मामलों में आई कमी और त्योहारों को दृष्टिगत रखते हुए राज्य सरकार ने कोविड प्रतिबंधों को सामाजिक दूरी और मास्क की अनिवार्यता को जारी रखते हुए सभी प्रकार के प्रतिबंधों को हटा दिया है। इस संबंध में मुख्य सचिव डॉ.एसएस संधूू की ओर से 20 नवंबर तक के लिए नई एसओपी जारी की गई है।

पूर्व में 28 अक्तूबर से 20 नवंबर तक एसओपी जारी की गई थी, लेकिन इस बीच सरकार ने दो नवंबर को इसमें परिवर्तन करते हुए सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक और मनोरंजन से संबंधित क्रियाकलापों में सौ प्रतिशत की छूट प्रदान कर दी है। जबकि इससे पूर्व यह छूट 50 प्रतिशत क्षमता तक ही सीमित थी।

नई एसओपी के अनुसार कोविड संक्रमण की संख्या में आई कमी को देखते हुए विवाह समारोह में सौ प्रतिशत क्षमता के साथ आयोजन की अनुमति प्रदान की गई है। इसके अलावा कोचिंग संस्थान भी सौ प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित हो सकेंगे।

मंगलवार को जारी एसओपी के तहत प्रदेश में अब सभी वाणिज्यिक प्रतिष्ठान 100 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे। इनमें जिम, शॉपिंग मॉल, सिनेमा हॉल, सैलून, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थियेटर, ऑडिटोरियम, खेल मैदान, खेल संस्थान, स्टेडियम, होटल, रेस्तरां, भोजनालय आदि एसओपी के तहत कोविड प्रोटोकॉल के तहत खोले जाएंगे। एसओपी में खाद्य पदार्थों की होम डिलीवरी को प्रोत्साहित करने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *