ट्रैवल एजेंसियों पर दिखने लगा ओमिक्रॉन का असर, क्रिसमस व नए साल को लेकर नैनीताल के पर्यटन कारोबारी चिंतित

उत्तराखंड नैनीताल

नैनीताल: कोविड के नए वेरियंट ऑमिक्रॉन का प्रभाव नैनीताल के पर्यटन पर नजर आने लगा है। सर्वाधिक असर ट्रेवल एजेंसियों पर दिख रहा है, जबकि होटलों की एडवांस बुकिंग में कमी आ गई है। इसके बावजूद आने वाले वीकेंड में सैलानियों की संख्या में इजाफा होने की उम्मीद पर्यटन कारोबारी जता रहे हैं। कोविड के नए वेरिएंट के देश के कई शहरों में दस्तक देने के बाद नगर भ्रमण पर आने सैलानियों की संख्या में कुछ कमी आई है। कारोबारियों का कहना है कि इस महीने के अंत में क्रिसमस व न्यू ईयर पर सैलीनियों की बूम आती है, जिसमें हमें साल का सर्वाधिक फायदा होता है। पर इस बार नए वेरियंट के खतरे से सब डृूबता नजर आ रहा है।

नए वेरिएंट का सर्वाधिक असर देशभर की यात्राएं कराने वाले ट्रेवल एजेंसियों पर पड़ रहा है। ट्रैवल एजेंसी वाइटीडीओ के संचालक विजय मोहन सिंह खाती के अनुसार करीब दो साल बाद यात्रा शुरू करने की योजना बनाई थी, जिसमें शीतकाल के दौरान नेपाल समेत पूर्वी व दक्षिण भारत की यात्राएं शामिल थीं। इधर कुछ सीटें बुक भी हो गई थी, जो अब कैंसिल होने लगी हैं। इधर नैनीताल होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएसन के उपाध्यक्ष दिग्विजय सिंह बिष्ट का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से कोरोना के नए वेरिएंट का प्रभाव पर्यटन व्यवसाय पर नजर आने लगा है। पर्यटकों की आमद में मामूली कमी आई है। साथ ही पिछले माह तक क्रिसमस व न्यू ईयर को लेकर एडवांस बुकिंग में तेजी आई थी, जो अब कम हो चली है। इसके बावजूद आने वाले दोनों वीकेंड में सैलानियों की आमद बढऩे की संभावना है।

अब वीकेंड पर दूसरे शनिवार को अवकाश होगा, जबकि क्रिसमस में भी वीकेंड होने के कारण सैलानियों की आमद में बढोतरीे की उम्मीद है। माल रोड के होटल संचालक राज कुंवर के अनुसार नए वेरियंट की आशंका की वजह से पर्यटकों की आमद मेें कमी आ गई है, उम्मीद है कि आगामी वीकेंड में पर्यटकों की संख्या में सुधार आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *