मरीजों के लिए राहतभरी खबर, दून अस्पताल में खत्म होने वाला है एमआरआइ जांच का इंतजार, बस 15 दिन और

उत्तराखंड देहरादून स्वास्थ्य

देहरादून। दून मेडिकल कालेज चिकित्सालय में एमआरआइ जांच का इंतजार अब खत्म होने वाला है। नई मशीन अस्पताल पहुंच गई है। जिसे रेडियोलाजी विभाग में स्थापित करना शुरू कर दिया गया है। अगले पंद्रह दिन मशीन स्थापित करने में लगेंगे। जिसके तुरंत बाद जांच शुरू कर दी जाएगी।

बता दें, दून अस्पताल में एमआरआइ जांच करीब दो साल से ठप है। अस्पताल प्रशासन ने नई मशीन आने तक ठेके पर निजी लैब से एमआरआइ कराए जाने की पहल की थी, लेकिन दरें कम होने के कारण किसी भी लैब ने इसमें दिलचस्पी नहीं दिखाई। अस्पताल में एमआरआइ की सुविधा नहीं होने से मरीजों को खासी परेशानी हो रही है। खासकर, विभिन्न हादसों और हड्डी रोग और न्यूरो संबंधी मरीजों को।

निजी केंद्रों में एमआरआइ जांच आठ से दस हजार रुपये में होती है, जबकि दून अस्पताल में साढ़े तीन हजार में। पूर्व में अस्पताल में रोजाना 20 से 25 एमआरआइ की जाती थीं। एमआरआइ प्रभारी महेंद्र भंडारी ने बताया कि मशीन पहुंच गई है। यह प्रयास किया जा रहा है कि इसे जल्द इंस्टाल कर लिया जाए। इस अत्याधुनिक मशीन से दिल का हाल भी पता लग सकेगा। मशीन से एंजियोग्राफी की भी सुविधा मिलेगी। वहीं, किसी व्यक्ति में यदि इंप्लांट (राड) लगा है, तब भी एमआरआइ की जा सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *