बारिश-बर्फबारी ने ठंड बढ़ाई, आज भी बिगड़ा रहेगा मौसम का मिजाज

उत्तराखंड देहरादून

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता ने उत्तराखंड में भी एक बार फिर मैदान से लेकर पहाड़ तक मौसम का मिजाज बिगाड़ दिया है। मंगलवार को प्रदेश के मैदानी इलाकों में हल्की बारिश और चारधाम, पिथौरागढ़ समेत ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी हुई।

मौसम विशेषज्ञों ने प्रदेश में बुधवार (आज) प्रदेश के कुछ स्थानों पर भारी बारिश और बर्फबारी का अनुमान लगाया है। अगले पांच दिनों तक मौसम के मिजाज में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। बारिश और बर्फबारी से पूरे प्रदेश में दिन में ठंड बढ़ गई है। बारिश को रबी की फसलों तथा बर्फबारी को सेब जैसे फसलों की बागबानी के लिए लाभप्रद बताया गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक अगले 24 घंटे मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा। मैदान से लेकर पहाड़ तक बारिश-बर्फबारी की संभावना है। कई जिलों में शीतलहर चलने के आसार हैं। वहीं छह और सात जनवरी को थोड़ी राहत मिलेगी, लेकिन आठ जनवरी को एक बार फिर मौसम में जबरदस्त बदलाव देखने को मिलेगा। फिर बारिश-बर्फबारी हो सकती है।

उसके बाद पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होने के बाद मौसम में दोबारा तब्दीली देखने को मिलेगी। वहीं, मंगलवार को मैदान से लेकर पहाड़ तक जहां बारिश हुई, वहीं उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *