उत्तराखंड के मैदान में कोहरा, पहाड़ में पाला बना मुसीबत

उत्तराखंड देहरादून

उत्तराखंड में मौसम शुष्क हो चुका है, लेकिन कड़ाके की ठंड बरकरार है। मैदानों में घना कोहरा तो पहाड़ों में पाला मुसीबत बना हुआ है। इस कारण देहरादून से कई हवाई सेवाएं प्रभावित रहीं। जबकि सड़क परिवहन पर भी कोहरे का व्यापक असर दिखा। पहाड़ों में बर्फबारी के बाद पाला पड़ने से सड़क पर सफर करना खतरनाक हो गया है। उधर, बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर बोल्डर गिरने के कारण सात घंटे तक यातायात बाधित रहा। मौसम विभाग की ओर से अगले कुछ दिन मौसम इसी प्रकार का बना रहने का अनुमान है। मैदानों में सुबह-शाम कोहरे की चादर बिछी रहती है।

प्रदेश में बारिश और बर्फबारी का सिलसिला थमने के बाद कोहरा और पाला मुश्किलें बढ़ा रहा है। शुक्रवार को तड़के हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर, रुड़की, देहरादून समेत अन्य मैदानी इलाकों में घने कोहरे के कारण दृश्यता काफी घट गई। प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में दिन में चटख धूप थी, जिससे ठंड से फौरी राहत महसूस की गई। लेकिन शाम को बर्फीली हवा ने ठिठुरन बढ़ा दी।

उत्तराखंड के ज्यादातर शहरों का तापमान सामान्य के आसपास बना हुआ है। अधिकतम तापमान में बीते दिनों की तुलना में कुछ इजाफा हुआ है। उधर, पहाड़ों में बर्फबारी के कारण बंद हो रखे करीब सभी मार्ग खुल गए हैं। ग्रामीण इलाकों में भी विद्युत और पेयजल आपूर्ति सुचारु है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक शनिवार को भी प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा। कोहरा छाने और पाला पडऩे का क्रम जारी रहने की संभावना है।

3 thoughts on “उत्तराखंड के मैदान में कोहरा, पहाड़ में पाला बना मुसीबत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *