नैनीताल जिले में बच्चों के टीकाकरण में सुस्ती, महीनेभर में 67 प्रतिशत को ही लगी वैक्सीन

उत्तराखंड नैनीताल

हल्द्वानी : मौसम की वजह से कोराना रोधी अभियान फिर ढीला पड़ गया है। किशोरों को एक महीने में 67 प्रतिशत ही टीका लग सका है। वहीं सतर्कता डोज भी लक्ष्य के सापेक्ष 50 प्रतिशत ही पूरा हो सका है। कुछ दिन से वैक्सीनेशन अभियान तेज किया गया था, लेकिन अब मौसम की मार पड़ गई है। अब देखना होगा कि कैसे सभी बच्चों को टीके लगे। इससे वह सुरक्षित तो होंगे ही साथ ही स्कूलों को खोलने में भी सहूलियत होगी।

जिले में 61727 किशोरों को टीका लगाने का लक्ष्य है। तीन जनवरी से शुरू हुए इस टीकाकरण अभियान को एक महीना हो चुका है, मगर अब तक स्वास्थ्य विभाग 67 प्रतिशत ही टीकाकरण कर सका है। वैसे भी कोवैक्सीन की दूसरी डोज 28 दिन बाद लगाई जानी है। अधिकांश बच्चों को दूसरी डोज लगाने का समय हो गया, लेकिन अवकाश व मौसम खराब होने के चलते इस अभियान पर असर पडऩे लगा है। वहीं फ्रंटलाइन वर्कर्स व 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को सतर्कता डोज लगाई जानी है। इसके लिए जिले में 55024 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है। 10 जनवरी को यह अभियान शुरू हुआ है। अब तक 50 प्रतिशत लक्ष्य ही हासिल हो सका है।

टीमों की स्थिति

कोरोना रोधी वैक्सीनेशन के लिए 50 से अधिक सेशन चलते हैं। साथ ही 53 से अधिक मोबाइल टीमें लगाई गई हैं। जो बुजुर्ग घर से बाहर नहीं निकल सकते हैं, उनके लिए टीम घर-घर जाकर वैक्सीन लगा रही है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अजय शर्मा ने कहा कि हमारी ओर से अभियान में कोई कमी नहीं है। टीमें भी लगाई गई हैं। स्कूलों में अभियान चलाया गया। शुरुआत में इसका अच्छा रिस्पांस भी मिला। सतर्कता डोज लगाने के लिए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। इसमें सभी की सहभागिता जरूरी है। मौसम की वजह से पर्वतीय क्षेत्रों में अभियान प्रभावित हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *