नैनीताल में बोटिंग करना हो जाएगा महंगा, जानें कितना बढ़ सकता है शुल्‍क

उत्तराखंड नैनीताल

नैनीताल : लंबे समय से शुल्क बढोत्तरी की मांग कर रहे नाव संचालकों की आखिरकार पालिका प्रशासन ने सुन ली। नाव संचालकों की मांग के बाद पालिका प्रशासन नौकायन शुल्क में 50 से 100 रुपये तक बढ़ोत्तरी करने पर विचार कर रहा है। मार्च अंत तक बोर्ड बैठक में प्रस्ताव पास कराकर नये वित्तीय वर्ष से इसे लागू कर दिया जाएगा। नया शुल्क लागू होने से नाव संचालकों को तो राहत मिलेगी, मगर नौकायन करने वाले पर्यटकों की जेब ढीली होगी।

नैनी झील में 222 चप्पू और 90 पैडल बोट का संचालन होता है। संचालन के लिए बकायदा पालिका की ओर से शुल्क लेकर लाइसेंस जारी किया जाता है। नौकायन करने के लिए झील का पूरा चक्कर लगाने पर 220 और आधे चक्कर पर 160 रुपये किराया निर्धारित किया गया है। जिसमें बीते कई वर्षों से बढ़ोत्तरी नहीं की गई है। बीते वर्ष नवंबर माह में एसोसिएशन पदाधिकारियों ने पालिकाध्यक्ष और ईओ से वार्ता कर शुल्क बढ़ाने की मांग की थी।

जिस पर पालिका प्रशासन ने सकारात्मक रुख अपनाया है। पालिकाध्यक्ष सचिन नेगी ने बताया कि संगठन की मांग पर शुल्क में 50-100 रुपये तक की बढ़ोत्तरी करने का प्रस्ताव है। मार्च अंत तक बोर्ड बैठक आयोजित की जाएगी। जिसमें यह प्रस्ताव भी रखा जाना है। बोर्ड की स्वीकृति के बाद नया शुल्क लागू कर दिया जाएगा।

लाइसेंस शुल्क में भी होगी बढ़ोत्तरी

पालिकाध्यक्ष सचिन नेगी ने बताया कि बीते वर्ष आयोजित हुई बैठक में नाव के लाइसेंस शुल्क और लाइफ जैकेट शुल्क में बढ़ोत्तरी करने का प्रस्ताव पास कराया गया था। मगर नाव संचालक नौकायन शुल्क में बढ़ोत्तरी करने की मांग कर रहे थे। जिस कारण लाइसेंस शुल्क नहीं बढ़ाया गया। नौकायन शुल्क बढ़ाने के साथ ही लाइसेंस और लाइफ जैकेट शुल्क में भी बढ़ोत्तरी की जाएगी।

4 thoughts on “नैनीताल में बोटिंग करना हो जाएगा महंगा, जानें कितना बढ़ सकता है शुल्‍क

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *