केएमवीएन की वेबसाइट पर भी जल्द मिलेगी होमस्टे बुक करने की सुविधा

उत्तराखंड नैनीताल

नैनीताल: कुमाऊं में पर्यटन कारोबार का दायरा बढ़ने के साथ ही पर्यटकों के ठहरने की रुचि में भी परिवर्तन हो रहा है। अब पर्यटक लक्जरी होटलों में नहीं, बल्कि गांव और प्रकृति के बीच बने हो मस्टे  में रहना पसंद कर रहे है।

रोजगार सृजन के लिए सरकार की ओर से होम स्टे संचालन के लिए प्रोत्साहित भी किया जा रहा है मगर प्लेटफार्म और मार्केटिंग नहीं होने के कारण होम स्टे को सीमित तौर पर ही काम मिल रहा है। अब कुमाऊं मंडल विकास निगम (KMVN) होम स्टे को प्लेटफार्म और मार्केटिंग उपलब्ध कराएगा। निगम कार्ययोजना बनाकर उसे धरातल पर उतारने की कवायद में जुटा है।

सरकारी प्रोत्साहन के बाद भी ग्रामीणों का होम स्टे में रोजगार के अवसर कम हैं। कारोबार नहीं चलने से कई संचालक तो ऋण की किश्त तक नहीं निकाल पा रहे है। अब केएमवीएन ने होम स्टे को एक प्लेटफार्म पर लाकर उनकी मार्केटिंग करने की कवायद शुरू की है।

एमडी विनीत तोमर ने बताया कि कुमाऊं के होमस्टे को निगम में पंजीकृत कर वेबसाइड से जोड़ा जाएगा। होम स्टे संचालन के लिए कुछ बेसिक मानक निर्धारित किये गए हैं। निगम मार्केटिंग करने के एवज में होमस्टे संचालकों से बुकिंग का करीब 10 फीसदी चार्ज लेगा। जिससे होम स्टे संचालकों को प्लेटफार्म उपलब्ध होगा तो निगम की आमदनी भी बढ़ेगी।

जिलों के पर्यटन अधिकारियों से मांगी जानकारी

एमडी ने बताया कि होम स्टे संचालन को साफ सफाई, शौचालय, किचन जैसे बेसिक मानक पूरे करने होंगे। निगम की ओर से जिले के पर्यटन अधिकारियों से पंजीकृत होमस्टे की सूची मांगी गई है। सूची मिलते ही जल्द इसे शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि केएमवीएन का प्लेटफार्म मिलने से पर्यटकों के लिए विश्वसनीयता बढ़ेगी। अलग-अलग रेट के सभी होम स्टे की जानकारी एक ही वेबसाइड से मिल जाएगी। वेबसाइड से जोड़ने के साथ ही अन्य माध्यम से भी मार्केटिंग की जाएगी।एमडी के अनुसार अनेक लोगों ने होम स्टे तो बना दिया लेकिन वह पर्यटन कारोबार के लिए यह लोग दक्ष नहीं है। निगम से जुड़ने के बाद इन कारोबारियों को बेसिक प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिससे पर्यटकों को बेहतर सेवा मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *