केंद्रीय राज्यमंत्री बघेल ने नैनीताल में किया योग, बोले-योग और आयुष को पीएम मोदी के नेतृत्व में मिल रहा बढ़ावा

उत्तराखंड नैनीताल

नैनीताल। अतंरराष्ट्रीय योग दिवस पर नैनीताल के फ्लैट्स मैदान में करीब एक हजार लोगों ने सामूहिक योगाभ्यास किया। जिसमें केंद्रीय कानून राज्यमंत्री प्रों. एसपीएस बघेल बतौर मुख्य अतिथि शामिल रहे। इस अवसर पर आर्ट आफ लिविंग की मीनाक्षी जोशी के नेतृत्व में योगासन व धयान कराया गया।

केंद्रीय राज्यमंत्री बघेल ने कहा कि देश के 75 विशिष्ट शहरों में नेनीताल एक है। यहां योग दिवस पर विशेष कार्यक्रम हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार की सोच व विजन का ही प्रतिफल है कि देश तरक्की के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। योग व आयुष को बढ़ावा देने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग को पहचान दिलाई है।

केंद्रीय राज्यमंत्री बघेल ने कहा कि आज पूरी दुनिया योग की महत्ता जान व समझ रही है। उन्होंने लोगों से योग को जीवन का हिस्सा बनाने का आहवान करते हुए कहा कि योग लोगों को एक दूसरे से जोड़ता है। हजारों साल पहले से ऋषि मुनियों ने योग साधना कर धरती को पवित्र किया है।

कार्यक्रम का संचालन हेमंत बिष्ट ने किया। योगाभ्यास में सेंट जोजफ कॉलेज, शेरवुड सेंट मेरी, शहीद सैनिक स्कूल समेत अनेक शिक्षण संस्थानों के बच्चे, विभागों के कर्मचारी शामिल रहे। उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन में आयोजित योग कार्यक्रम में न्यायाधीश, न्यायीक अधिकारी व अधिवक्ता शामिल रहे।

विधायक व अधिकारियों ने किया योग
केंद्रीय कानून राज्यमंत्री के साथ विधायक सरिता आर्य, कमिश्नर दीपक रावत, डीआईजी नीलेश आनंद भरणे, जिलाधिकारी गर्ब्याल, एसएसपी पंकज भट्ट, सीएमो डॉ भागीरथी जोशी, एडीम आशोक जोशी व शिवचरण द्विवेदी, संयुक्त मजिस्ट्रेट प्रतीक जैन, नोडल अधिकारी डॉ शैलेश जोशी समेत अन्य ने भी योग किया।

इन योग प्रशिक्षकों ने कराया योग
आर्ट आफ लिविंग की मीनाक्षी जोशी के नेतृत्व में सुधा, स्तुति , विशवजीत, रेखा, प्रियंका जोशी, प्रियंका भंडारी , आयुष, अभिरथ , मनुप्रिय की ओर से भुजंगासन, ताड़ासन, वृक्षासन, पर्वतासन के साथ ही नाड़ी शोधन, भ्रामरी व ध्यान योग कराया गया ।

1 thought on “केंद्रीय राज्यमंत्री बघेल ने नैनीताल में किया योग, बोले-योग और आयुष को पीएम मोदी के नेतृत्व में मिल रहा बढ़ावा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *