उक्रांद ने घास की गठरी के साथ ऋषिकेश तहसील में किया प्रदर्शन

उत्तराखंड देहरादून

ऋषिकेश। चमोली जनपद के हेलंग गांव में ग्रामीण महिलाओं के साथ अभद्रता को लेकर उत्तराखंड क्रांति दल (UKD) ने ऋषिकेश तहसील में घास की गठरी के साथ प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा। उन्होंने घटना की निंदा करते हुए आरोपित पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

कार्यकर्ताओं ने ऋषिकेश तहसील में किया प्रदर्शन

गुरुवार को उत्तराखंड क्रांति दल कार्यकर्ताओं ने ऋषिकेश तहसील में प्रदर्शन किया। इससे पूर्व उक्रांद कार्यकर्ता स्व. इंद्रमणि बडोनी चौक पर स्व. बडोनी की मूर्ति के पास एकत्र हुए। उन्होंने उत्तराखंड के सुदूर पर्वतीय क्षेत्रों में महिलाओं के साथ इस तरह की अभद्रता पूर्ण घटना की निंदा की।

मुख्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित किया

यहां से रैली के साथ उक्रांद कार्यकर्ता ऋषिकेश तहसील में पहुंचे, जहां उन्होंने उपजिलाधिकारी शैलेंद्र नेगी के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित किया। उत्तराखंड क्रांति दल के जिला अध्यक्ष संजय डोभाल ने कहा कि हेलंग गांव में अपने पालतू पशुओं के लिए चारा काट कर ले जा रही महिलाओं के साथ पुलिस ने बल पूर्वक अभद्रता की। यही नहीं उनका चारा-पत्ती छीनकर उन्हें घंटों तक थाने में बैठाकर प्रताड़ित किया गया। साथ ही आपराधिक धाराओं में चालान कर उन्हें छोड़ा गया।

उक्रांद के केंद्रीय मीडिया प्रभारी शिव प्रसाद सेमवाल ने कहा कि उत्तराखंड की महिलाओं का अपनी पशुओं के लिए जंगल से एकत्र करना उनका मूलभूत अधिकार है। इस तरह पशुपालन कर अपनी आजीविका चला रही महिलाओं से गांव में पलायन रुका हुआ है।

मगर इस तरह का बर्ताव होता रहा तो महिलाएं अपने पारंपरिक कार्य को भी छोड़ देंगे। उन्होंने घटना की निंदा करते हुए मुख्यमंत्री से इस मामले की निष्पक्ष जांच कर दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

ज्ञापन सौंपने वालों में मोहन सिंह आसवाल, केंद्रपाल तोपवाल, संजय डोभाल, युद्धवीर चौहान, धर्मवीर गुसाई, रामेश्वरी चौहान, योगी कुमार, सुलोचना रावत, शशि बाला, गीता असवाला आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *