सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगाने को स्वयंसेवी संस्‍थाओं की पहल, हर की पैड़ी पर लगाईं दो बॉटल क्रशिंग मशीन

उत्तराखंड हरिद्वार

हरिद्वार: सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रभावी रोक के लिए कई स्वयंसेवी संस्थाएं भी आगे आई हैं। दिल्ली की स्वयंसेवी संस्था स्वाबलंबन की ओर से हर की पैड़ी क्षेत्र में प्लास्टिक की बोतल नष्ट करने के लिए दो अत्याधुनिक बॉटल क्रशिंग मशीन लगाई गई हैं।

प्रशासन की ओर से चलाया जा रहा जागरूकता अभियान
जिलाधिकारी विनय शंकर पांडे और नगर आयुक्त दयानंद सरस्वती ने बुधवार को मशीन का शुभारंभ किया। जिलाधिकारी विनय शंकर पांडे ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रभावी रोक के लिए प्रशासन की ओर से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके अलावा चालान की कार्रवाई भी चल रही है।

इधर स्वावलंबन एनजीओ की अध्यक्ष स्मृति गुप्ता ने बताया कि दिल्ली में अब तक इस तरह की 25 मशीन लगाई जा चुकी है। कहा कि जन सहयोग से ही प्लास्टिक पर प्रभावी रोक संभव है। मशीन में क्रश होने वाली बोतलों से दाने बनाए जाते हैं। जिसका उपयोग सड़क निर्माण से लेकर डीजल आदि बनाने में होता है।

बताया कि संस्था को यह मशीन मिनिस्ट्री ऑफ सोशल जस्टिस की पीएसयू नेशनल शेड्यूल कास्ट फाइनेंस एंड डेवलपमेंट कारपोरेशन की ओर से प्रदान की गई है।

मशीन का निर्माण हैदराबाद की कंपनी अवंती बिजनेस मशीन लिमिटेड की ओर से की गई है। मशीन की लागत करीब तीन लाख है। इस अवसर पर दिल्ली की पूर्व महापौर नीमा भगत, सलोनी जैन, राजेंद्र रस्तोगी, संजय बलुचा, सुभाष शर्मा, रमेश उपाध्याय, गुलशन कुमार पहाड़िया, जनार्दन आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *