नामांकन पत्र जमा करने की प्रक्रिया शुरू, भाजपा कर सकती है प्रत्याशियों की घोषणा

उत्तराखंड हरिद्वार

हरिद्वार। हरिद्वार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए आज से नामांकनपत्र जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिला पंचायत सदस्य पद के लिए नामांकनपत्र जिला पंचायत कार्यालय देवपुरा, ग्राम प्रधान और बीडीसी पद के लिए नामांकन ब्लॉक मुख्यालयों पर हो रहे हैं। नामांकन के दौरान सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रखी गई है। वहीं, डीएम रुड़की ब्लॉक कार्यालय में नामांकन पत्रों को जमा करने की प्रक्रिया का निरीक्षण करने पहुंचे। उधर, बताया जा रहा है कि भाजपा आज प्रत्याशियों की घोषणा कर सकती है।

आरओ ब्रजेश तिवारी ने बताया कि जिला पंचायत कार्यालय में जिला पंचायत सदस्य पद पर नामांकन करने के लिए तीन काउंटर बनाए गए हैं। प्रत्येक काउंटर पर एक-एक एआरओ तैनात किए गए हैं। उन्होंने बताया कि वार्ड एक नंबर से 15 तक के लिए एक नामांकन काउंटर, 16 से 30 के लिए दूसरा और 31 से 44 वार्ड नंबर के लिए तीसरा काउंटर बनाया गया है।

80 ग्राम प्रधानों, 40 बीडीसी एवं करीब 932 ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए ब्लॉक मुख्यालय बहादराबाद में नामांकनपत्र दाखिल होंगे। पंचायत विभाग की तरफ से कुल 21 काउंटर बनाए गए हैं। 14 काउंटरों पर नामांकन पत्र जमा होंगे। आठ काउंटरों पर पूर्व की भांति नामांकन पत्रों की बिक्री जारी रहेगी। 

मुख्यालय में एक निर्वाचन अधिकारी जबकि 14 सहायक निर्वाचन अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। परिसर में जगह-जगह बैरिकेडिंग लगाकर नामांकन स्थल तक रास्ता बनाया गया है। नामांकन के दौरान पुलिस-प्रशासन की भी कड़ी व्यवस्था रहेगी। ब्लॉक मुख्यालय के बाहर ही गाड़ियों को पार्क करने के लिए पार्किंग की व्यवस्था की गई है। कोई भी वाहन मुख्यालय में एंट्री नहीं कर सकेगा। उम्मीदवारों को कोई दस्तावेज लेकर इधर-उधर ना दौड़ना पड़े। उसके लिए भी परिसर में ही अधिवक्ताओं ने अपने टेबल लगाए हैं, ताकि कोई दस्तावेज टाइपिंग और नोटरी आसानी से हो सके। 

भाजपा आज जारी कर सकती है प्रत्याशियों की सूची

पंचायत चुनाव के लिए भाजपा आज प्रत्याशियों की घोषणा कर सकती है। समिति ने पैनल की रिपोर्ट सौंप दी है। प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट आज इस पर निर्णय ले सकते हैं। इसमें विधायकों व पूर्व विधायकों और उनके परिजनों को टिकट न देने पर भी विचार किया जा रहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *