सतोपंथ सहित 5 चोटियों की परिक्रमा के लिए गए दल के रास्‍ते में बाधा बना क्रेवास, वापस लौटे पर्वतारोही

उत्तरकाशी़ उत्तराखंड

उत्तरकाशी : सतोपंथ चोटी सहित पांच चोटियों की परिक्रमा की लिए गया दल वापस लौट आया है। इस दल ने सतोपंथ चोटी के परिक्रमा के लिए 3 नए कैंप खुले हैं। करीब डेढ़ सौ मीटर क्षेत्र में भारी क्रेवास होने के कारण यह दल आगे नहीं बढ़ पाया। जिसके बाद यह दल वापस लौट आया है।

मई 2023 में फिर से शुरू किया जाएगा अभियान
दल के टीम लीडर एवरेस्टर विष्णु सेमवाल ने कहा कि मई 2023 में फिर से इस अभियान को शुरू किया जाएगा और इस परिक्रमा को पूरा किया जाएगा। विष्णु सेमवाल ने कहा कि खड़ा पत्थर से लेकर सतोपंथ चोटी के दूसरी ओर पहली बार 3 कैंप खुले गए हैं।

नजर आता है सतोपंथ सहित कई चोटियों का अद्भुत दृश्य
इस क्षेत्र में पहली बार पर्वतारोहण का दल गया है। इससे पहले कोई भी दल क्षेत्र में नहीं गया था। यह क्षेत्र बेहद ही खूबसूरत है, जिसमें सतोपंथ चोटी सहित कई चोटियों का अद्भुत दृश्य नजर आता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा जाएगा ट्रेक का नाम
उन्होंने कहा कि खड़ा पत्थर से लेकर सतोपंथ चोटी के दूसरी ओर जो तीन नए कैंप खोले गए हैं। उन पेड़ों के नाम और उस ट्रेक रूट का नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा जाएगा। इसके लिए आरोहण संबंधित जरूरी दस्तावेज  भारतीय पर्वतारोहण संस्थान को उपलब्ध कराएंगे।

क्‍या होता है क्रेवास
क्रेवास संकरी खाइयों को कहते हैं। इनके ऊपर बर्फ की परत जमी होती है, इसलिए ऊपर से दिखती नहीं और जैसे ही पर्वतारोही इस पर पैर रखते हैं वह खाई में गिर जाते हैं।

6 thoughts on “सतोपंथ सहित 5 चोटियों की परिक्रमा के लिए गए दल के रास्‍ते में बाधा बना क्रेवास, वापस लौटे पर्वतारोही

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *