रुद्रपुर में सिडकुल ढाल के पास बहस के दौरान नगर निगम से एसएनए दीपक गोस्वामी, पुलिस व स्थानीय लोग । - फोटो : RUDRAPUR

Udham Singh Nagar News: अवैध रूप से बन रहे तीन मंजिला सहित पांच भवन सील

उत्तराखंड उधम सिंह नगर राजनीति

रुद्रपुर। जिला विकास प्राधिकरण (डीडीए) से बिना नक्शे पास कराए हो रहे अवैध निर्माण के खिलाफ दूसरे दिन भी कार्रवाई जारी रही। प्राधिकरण की टीम ने जगतपुरा सहित विभिन्न जगहों पर पांच निर्माणों को सील कर दिया। सभी लोगों को नोटिस देकर जवाब मांगा जाएगा। डीडीए की टीम ने सोमवार को भी 30 निर्माणाधीन भवनों के साथ ही एक आवासीय कॉलोनी को सील किया था।

मंगलवार को प्राधिकरण उपाध्यक्ष हरीश कांडपाल की अगुवाई में टीम आवास विकास पहुंची। यहां बिना नक्शे पास कराए हो रहे निर्माणाधीन तीन मंजिला भवन का काम रुकवाकर उसे सील कर दिया। टीम ने ट्रांजिट कैंप में भी दो निर्माणाधीन भवनों को सील किया। इसके बाद संस्कार स्कूल सिडकुल रोड जगतपुरा के पहले तल पर हो रहे निर्माण कार्य को रुकवाकर सील कर दिया।

इसके अलावा चंडीपुर में निर्माणाधीन भवन को सील करने की कार्रवाई की। डीडीए उपाध्यक्ष ने बताया कि जिन लोगों के भवन सील किए गए हैं उनको नोटिस देकर जवाब मांगा जाएगा। इसके बाद ये लोग शमन मानचित्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे। इसकी जांच के बाद जुर्माना या ध्वस्तीकरण के आदेश जारी होंगे। उन्होंने बताया कि सोमवार को पाइनवुड विलाज में नहीं बल्कि इसके पास निर्माणाधीन छह दुकानों को सील किया गया था।
सड़क के बीच में बना दिए 14 मकान, ध्वस्तीकरण की होगी कार्रवाई
रुद्रपुर। नगर निगम की सड़क पर कब्जा करते हुए कुछ लोगों ने घर बना डाले हैं। मामला संज्ञान में आने के बाद अब नगर निगम ने इस पर कार्रवाई शुुरू कर दी है और काबिज लोगों को नोटिस देकर मौके से हटने के लिए कहा गया है। इसके बाद इन मकानों को ध्वस्त करने की कार्रवाई होगी।

नगर निगम क्षेत्र में जनता इंटर कॉलेज के पास घास मंडी में करीब दो किमी लंबी और 60 फीट चौड़ी सड़क का निर्माण किया गया था। सड़क के पास दुकान खुलने के बाद धीरे-धीरे उसमें मकान बन गया। वहीं जब सड़क एक तरफ से बंद हुई तो अन्य लोगों ने भी मौके पर कब्जा कर मकान बनाना शुरू कर दिया। मौके पर वर्तमान में कुछ दुकानों सहित करीब 14 मकान बने हुए हैं।
नगर निगम के अधिकारियों ने जब मौके पर जांच की कार्रवाई की तो वहां बसे लोगों ने बताया कि उन्होंने यहां पर जमीन एक स्थानीय व्यक्ति से खरीदी है। वहीं नगर निगम के अधिकारी इसे सरकारी सड़क पर कब्जा मानते हुए कार्रवाई करने के मूड में दिख रहे हैं जिसके लिए नोटिस देने के बाद मौके से डेयरी के कुछ शेड तो हटा दिए गए हैं लेकिन पूरी तरह से कब्जा नहीं हट सका है। मेयर रामपाल सिंह ने बताया कि सभी परिवारों को नोटिस भेजा गया है।
मजिस्ट्रेट रहे व्यस्त, ध्वस्तीकरण की कार्रवाई टली
रुद्रपुर। नगर निगम की ओर से 10 जनवरी को मौके से अतिक्रमण ढहाने के लिए दिन तय किया गया था। इसके लिए पुलिस फोर्स आदि भी बुला ली गई थी लेकिन मजिस्ट्रेट का समय नहीं मिल पाने के कारण विभागीय अधिकारियों को ध्वस्तीकरण की कार्रवाई टालनी पड़ी।
पुलिस के पहरे में सिडकुल ढाल पर हुआ सड़क निर्माण
रुद्रपुर। सिडकुल ढाल पर सड़क निर्माण के दौरान स्थानीय लोगों के विरोध को देखते हुए मौके पर पुलिस तैनात करनी पड़ी। इसके बाद पुलिस के पहरे में सड़क का निर्माण किया गया।
ट्रांजिट कैंप में सिडकुल ढाल से शिवनगर तक सड़क निर्माण का कार्य किया जा रहा है। इस योजना में लोक निर्माण विभाग की ओर से 900 मीटर सड़क का निर्माण कार्य पहले ही किया जा चुका है। बची हुई 840 मीटर सड़क का निर्माण नगर निगम के माध्यम से तीन करोड़ 34 लाख की लागत से हो रहा है।
नगर निगम में निर्माण कार्यों के अधिशासी अभियंता गजेंद्र पाल सिंह ने बताया कि सिडकुल ढाल पर एक तरफ की सड़क बन चुकी है जबकि डिवाइडर के दूसरी तरफ की सड़क के निर्माण कार्य का पांच स्थानीय दुकानदार विरोध कर रहे हैं। दुकानदारों ने मौके से अतिक्रमण नहीं हटाने का स्टे भी ले लिया है। उन्होंने बताया कि वे मौके से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई नहीं कर रहे हैं बल्कि सड़क व डिवाइडर निर्माण कार्य करा रहे हैं। इसको लेकर दुकानदारों और निगम कर्मियों में काफी देर तक बहस होती रही।
इसके बाद निर्माण कार्य कराने के लिए पुलिस की सहायता लेनी पड़ी। वहीं दुकानदारों का कहना है कि डिवाइडर बनने से उनकी दुकान अवरुद्ध हो सकती है जिसके लिए वह जल्द ही मेयर और एमएनए से मिलकर अपना पक्ष रखेंगे। वहां सहायक नगर आयुक्त दीपक गोस्वामी, पार्षद मोनू निषाद, पुलिस कर्मी व स्थानीय लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *