पटवारी-लेखपाल : परीक्षा परिणाम जारी, नकल करने वाले 44 नकलचियों पर पांच साल का प्रतिबंध

उत्तराखंड देहरादून

हरिद्वार: पटवारी-लेखपाल परीक्षा में नकल करने वाले जिन 44 अभ्यर्थियों से पूर्व में उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा था, उनका संतोषजनक जवाब न मिलने पर आयोग ने उन सभी पर पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया है। ये सभी अब पांच साल तक आयोग की किसी भी परीक्षा में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

गुरुवार को आयोग की बैठक में यह निर्णय लिया गया। इससे पहले आयोग जेई परीक्षा में अनुचित साधनों का प्रयोग करने वाले 61 नकलचियों पर पांच साल का प्रतिबंध लगा चुका है। इस प्रकार अब तक आयोग नकल करने वाले 105 अभ्यर्थियों पर कार्रवाई कर चुका है।

आयोग की वेबसाइट पर अपलोड रिजल्‍ट
उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डा. राकेश कुमार ने बताया कि बैठक में 12 फरवरी 2023 को हुई पटवारी-लेखपाल परीक्षा-2022 के संबंध में भी अग्रिम कार्यवाही करते हुए कुल रिक्त पदों के सापेक्ष करीब तीन गुणा अभ्यर्थियों की अभिलेख सत्यापन, शारीरिक मापदंड और दक्षता परीक्षा के लिए सूची भी आयोग की बैठक में अनुमोदित की गई है। जिसका वितरण आयोग की वेबसाइट www.psc.uk.org.in पर अपलोड किया जा रहा है।

अभिलेख सत्यापन एवं शारीरिक मापदंड और दक्षता परीक्षा का तिथिवार कार्यक्रम अलग से जारी किया जाएगा। बताया कि पुलिस विभाग की ओर से एई परीक्षा में नौ अभ्यर्थियों के नकल करने की पुष्टि की गई थी। इन नौ अभ्यर्थियों को भी आयोग की ओर से नोटिस जारी कर नियमानुसार स्पष्टीकरण मांगा गया है। इसके बाद इनके बारे में निर्णय लिया जाएगा।

ईद के कारण अब सात मई को सहायक लेखाकर परीक्षा
23 अप्रैल को होने वाली सहायक लेखाकार परीक्षा ईद के चलते सात मई रविवार को कराने का निर्णय बैठक में लिया गया है। सहायक लेखाकार परीक्षा की तिथि चौथी बार बढ़ाई गई है। आयोग के वार्षिक परीक्षा कैलेंडर में पहले यह परीक्षा 12 फरवरी को प्रस्तावित थी।

पटवारी-लेखपाल परीक्षा का पेपर लीक होने के चलते इस परीक्षा की तिथि आगे खिसकाकर 19 फरवरी किया गया। इसके बाद इसे बढ़ाकर 23 अप्रैल किया गया था। अब ईद के चलते चौथी बार इस परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाई गई है।

अप्रैल में होने वाली अन्य परीक्षाएं निर्धारित तिथियों पर होगी
अप्रैल में होने वाली अन्य परीक्षाएं निर्धारित तिथियों पर ही आयोजित की जाएगी। इनमें वन आरक्षी परीक्षा नौ अप्रैल को 624 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में 2,06,431 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं।

संभागीय निरीक्षक प्राविधिक प्रारंभिक परीक्षा और उत्तराखंड न्यायिक सेवा (सिविल जज) परीक्षा क्रमश: 19 अप्रैल और 30 अप्रैल 2023 को राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच आयोजित की जाएगी।

4 thoughts on “पटवारी-लेखपाल : परीक्षा परिणाम जारी, नकल करने वाले 44 नकलचियों पर पांच साल का प्रतिबंध

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *