विश्व बौद्ध शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे आईआरएस अफसर दीपांकर ऐरन

उत्तराखंड देहरादून

विश्व बौद्ध शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे आईआरएस अफसर दीपांकर ऐरन

देहरादून। संस्कृति मंत्रालय की ओर से अंतरराष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ के सहयोग से नई दिल्ली में 20 और 21 अप्रैल को दो दिवसीय विश्व बौद्ध शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। केंद्रीय वस्तु एवं सेवाकर आयुक्तालय उत्तराखंड के आयुक्त दीपांकर ऐरन को इसमें बौद्ध दर्शन के अध्येता के तौर पर भाग लेने के लिए संस्कृति मंत्रालय ने आमंत्रित किया है।

भारतीय राजस्व सेवा अधिकारी के रूप में दीपांकर ऐरन को उनकी विशिष्ट सेवा रिकाॅर्ट के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। दीपांकर ऐरन बौद्ध दर्शन में गहन रूचि रखते हैं।

पूर्वी एशिया के देश हांगकांग में भारतीय दूतावास में काॅन्सुलके पद पर सेवारत रहते हुए उन्होंने बौद्ध धर्म से जुड़ी पूर्वी एशियाई सांस्कृतिक विरासतों पर शोध कार्य किए, जिसपर उनकी पुस्तक भी प्रकाशित हुई। विश्व बौद्ध शिखर सम्मेलन में मेक्सिको, कंबोडिया, लाओस, थाईलैंड और जापान सहित विदेशों के 170 से अधिक प्रतिनिधि और भारत के 150 प्रतिनिधि भाग लेंगे। हाल में ही भारत ने शंघाई सहयोग संगठन की अध्यक्षता करते हुए 14 व 15 मार्च को दिल्ली में ‘सांझी बौद्धविरासत विषय पर एक अंतरराष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन का आयोजन किया था। इसमें भी दीपांकर ऐरन ने हिस्सा लिया।