रुद्रपुर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन, प्रशिक्षण देकर किया गया जागरुक

उत्तराखंड उधम सिंह नगर

रुद्रपुर। आज उत्तराखंड में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया जा रहा है। हरिद्वार से लेकर रुद्रपुर में बड़े स्तर पर योग करने के लिए कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी सेवाएं विभाग की तरफ से नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन सिटी क्लब में किया गया।

शिविर का शुभारंभ मुख्य अतिथि मेयर रामपाल सिंह,विशिष्ट अतिथि सीडीओ विशाल मिश्रा,एसएसपी डॉ मंजूनाथ टीसी,एडीएम जयभारत सिंह और सीएमओ डॉ मनोज कुमार शर्मा ने संयुक्त तौर पर किया।

योग प्रशिक्षक ने दिया प्रशिक्षण
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी सेवाएं ऊधम सिंह नगर की तरफ से आयोजित शिविर में बड़ी संख्या में स्कूल के बच्चों और अधिकारियों ने भाग लिया। शिविर में विभिन्न प्रकार के योग जैसे पद्मासन,शीर्षासन सहित कपालभाति का प्रशिक्षण योग प्रशिक्षक ने दिया। परिसर में ही दूसरी स्वयंसेवी संस्थाओं की तरफ से योग प्रशिक्षण देकर स्वस्थ रहने के प्रति जागरूक किया गया। इस खास मौके पर लोगों ने योग के अलग-अलग आसन किए। लोगों ने इस खास मौके पर योग से होने वाले लाभ के बारे में भी जाना।

‘वसुधैव कुटुंबकम के लिए योग’ है थीम
दुनिया भर में योग और ध्यान के लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष विश्वभर में 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2023 मनाया जा रहा है। इस वर्ष योग दिवस 2023 की थीम ‘वसुधैव कुटुंबकम के लिए योग’ रखी गई है। वसुधैव कुटुंबकम का अर्थ है- धरती ही परिवार है। इस थीम का उद्देश्य धरती पर सभी लोगों को एक परिवार के रूप में स्वास्थ्य के लिए योग को अपनाना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय से योग सत्र का नेतृत्व किया।