केंद्र और राज्य सरकार के प्रयासों से अधुरी किसानों की स्थितिः जोशी

उत्तराखंड देहरादून

देहरादून। कृषि मंत्री गणेश जोशी ने कहा है कि केंद्र और राज्य सरकार के प्रयासों से किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है। राज्य सरकार मिलेट्स का उत्पादन बढ़ाने पर जोर दे रही है।

शनिवार को न्यू कैंट स्थित सरकारी आवास पर आयोजित पत्रकार वार्ता में गणेश जोशी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आर्थिक मामले की मंत्रिमंडलीय समिति की ओर से देश के किसानों के लिए घोषित विशेष पैकेज की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पैकेज के तहत यूरिया पर मिलने वाली सब्सिडी 2025 तक बढ़ा दी गई है, इसमें इसके लिए कुल तीन लाख 68 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है।

इसी तरह केंद्र सरकार ने खेती में रसायनिक फर्टिलाइजर के उपयोग को कम करते हुए मिट्टी के स्वास्थ्य को सुधारने के लिए पीएम प्रणाम योजना प्रारंभ की है। इसके जरिए वर्मी कम्पोस्ट, खाद, बायो फर्टीलाइजर्स का उपयोग बढ़ाया जाना है। इसी क्रम में आॅर्गेनिक फर्टिलाइजर्स को बढ़ावा देने के लिए गोबर्धन स्कीम के तहत 500 नए वेस्ट टू वेल्थ प्लांट लगाए जाने हैं। मंत्री ने कहा पैकेज के चैथे भाग में देश में सल्फर कोटेड यरिया के उपयोग को बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने कहा उर्वरक की कम खपत से किसानों की लागत घटेगी।

मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि प्रदेश सरकार भी किसानों की आय बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। उन्होंने बताया कि मिलेट्स रिसर्च इंस्टिटयूट, हैदराबाद ने उत्तराखंड में उत्पादित मिलेट्स को सर्वश्रेठ माना है। इसलिए सरकार ने वर्ष 2025 तक श्री अन्न का उत्पादन दोगुना किए जाने का लक्ष्य रखा है। किसानों को प्रोत्साहन देने के लिए 670 प्राइमरी एग्री क्रेडिट सोसाइटीस के साथ ही 61 हजार स्वंय सहायता समूों के जरिए किसानों से मंडुआ की खरीद की जाएगी। समूहों को इसका प्रोत्साहन भी किया जाएगा। इसी क्रम में सरकार ने मंडुवे का एमएसपी 35.78 रूपये से बढ़ाकर 38.46 रूपये कर दिया है।