उत्तराखंड मौसम लाइव: बारिश रूकी और तेज हुई धूप, मानसून कमजोर पड़ने के बाद चारधाम यात्रियों की संख्या भी बढ़ी

उत्तराखंड

उत्तराखंड में बारिश का दौर थमने के बाद चार धाम यात्रा ने जोर पकड़ लिया है। हजारों की संख्या में रोजाना ही तीर्थ यात्री देव दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं। वहीं अब पहाड़ों का सफर करने में भी लोग पीछे नहीं है। मानसून में आपदाओं से जूझने वाले उत्तराखंड को अब राहत मिल गई है।

देहरादून: उत्तराखंड के सभी जिलों में गुरुवार को मौसम साफ रहेगा। चटक धूप खिली रहने से तापमान में वृद्धि के होने के आसार हैं। राजस्थान से मानसून की विदाई के बाद उत्तराखंड में भी मानसून कमजोर पड़ने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार अब बारिश का क्रम थम गया है और जल्दी ही उत्तराखंड से मानसून की विदाई हो जाएगी। उत्तराखंड में इस बार मानसून सीजन में बादल जमकर बरसे और आपदाओं से देवभूमि भी सिहर गई। जगह-जगह भारी नुकसान हुआ और लोग अपने घरों को छोड़ने के लिए मजबूर हो गए। बारिश का दौर थमने के बाद अस्त व्यस्त हुआ जनजीवन पटरी पर आने लगा है।
मौसम विज्ञान केंद्र के निर्देशक विक्रम सिंह का कहना है कि प्रदेश में फिलहाल बारिश का क्रम थम गया है। अगले 5 दिन मौसम के मिजाज में कोई परिवर्तन आने की उम्मीद नहीं है, लेकिन पर्वतीय क्षेत्र में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। जबकि देहरादून समेत मैदानी इलाकों में मौसम साफ रहेगा। मानसून का सबसे ज्यादा असर चार धाम यात्रा दिखाई दिया। जहां हजारों की संख्या में रोजाना श्रद्धालु देव दर्शन के लिए पहुंच रहे थे। वहीं बरसात के दिनों में यह संख्या सौ के आंकड़ों पर ही सिमट कर रह गई थी।

हेली सेवा बुकिंग हुई फुल

अब बारिश रुकने के बाद चार धाम यात्रा ने भी जोर पकड़ लिया है। यहां तक की हेली सेवा बुकिंग भी खुलते ही फुल हो जा रही है। केदारनाथ के लिए हेली सेवा पर श्रद्धालुओं का काफी जोश है। कुछ ही मिनट में हेलीकॉप्टरों की बुकिंग फुल होने से कई लोगों को निराशा भी मिल रही है। केदारनाथ धाम के लिए अक्टूबर महीने की बुकिंग शुरू होते ही 25 मिनट के भीतर 15 हजार टिकट बुक हो गए। हेलीकॉप्टर की बुकिंग के लिए इन 25 मिनट के भीतर जबरदस्त रिस्पांस देखने को मिला। उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण के सीईओ सी रवि शंकर ने बताया कि सर्वर की समस्या से बचने के लिए आईआरसीटीसी की ओर से सर्वर की क्षमता 6 गुना तक बढ़ाई गई थी। इस कारण बुकिंग आसानी से हो गई। हालांकि उपलब्ध सीटों के मुकाबले मांग ज्यादा होने से लोगों को निराश भी होना पड़ा। नवंबर महीने की बुकिंग तिथि बाद में घोषित की जाएगी। कहा कि कुछ सीटें अंतिम समय में निरस्त होने के कारण भी उपलब्ध होती हैं। इसके लिए लोगों को पोर्टल पर ही नजर बनाए रखनी होगी।

चारधाम के तीर्थ यात्री बढ़े

उत्तराखंड में चार धाम यात्रा के लिए आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। बुधवार को बद्रीनाथ में 8,896 तीर्थ यात्रियों ने पहुंचकर हरि दर्शन किए। धूप खिलने की वजह से बद्रीनाथ धाम में भी मौसम सुहाना बना हुआ है। सुबह शाम ठंड का एहसास हो रहा है तो वही दिन के समय धूप खिली रहने से कुछ गर्मी भी महसूस हो रही है। दूसरी ओर केदारनाथ धाम में बुधवार को 12,420 तीर्थ यात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन किए। गंगोत्री धाम में 4889 मां गंगा के दर्शनों के लिए पहुंचे। जबकि यमुनोत्री धाम में 3802 तीर्थयात्रियों ने मां यमुना के दर्शन किए।

हेमकुंड पहुंच लगे तीर्थ यात्री

हेमकुंड साहिब की यात्रा में बुधवार को 370 श्रद्धालुओं ने हेमकुंड गुरुद्वारा पहुंचकर मत्था टेका। 27 सितंबर को कुल 30377 तीर्थयात्रियों भगवत दर्शन किए। वहीं अब मानसून की विदाई के बाद तीर्थयात्रियों की संख्या और अधिक बढ़ने की उम्मीद है।