पीएम मोदी के रात्रि विश्राम के लिए 122 साल बाद खुलेगा स्वामी विवेकानंद का कमरा, जानिए इस आश्रम का इतिहास

उत्तराखंड राजनीति

पीएम मोदी का उत्तराखंड दौरा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित उत्तराखंड दौरे को लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही है। प्रधानमंत्री का यह दौरा कुमाऊं क्षेत्र में होना है। प्रधानमंत्री के भ्रमण, जनसभा से लेकर उनके ध्यान, योग साधना और रात्रि विश्राम के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

हाइलाइट्स

  • पीएम मोदी का 11 और 12 अक्टूबर को उत्तराखंड में प्रस्तावित दौरा
  • आदि कैलाश नारायण आश्रम जाएंगे प्रधानमंत्री, पिथौरागढ़ में जनसभा प्रस्तावित
  • चीन सीमा पर आईटीबीपी चेक पोस्ट पर जवानों से कर सकते हैं मुलाकात

रश्मि खत्री, देहरादून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उत्तराखंड दौरा 11 और 12 अक्टूबर को प्रस्तावित है। यहां वह कुमाऊं में आदि कैलाश नारायण आश्रम में भ्रमण करेंगे। इसके अलावा पिथौरागढ़ में भी जनसभा को संबोधित करने का कार्यक्रम प्रस्तावित है। पीएम मोदी इस दौरान लोहाघाट के मायावती में स्थित अद्वैत आश्रम में योग साधना और रात्रि विश्राम करेंगे। इस आश्रम में स्थित स्वामी विवेकानंद का कमरा 122 सालों के बाद किसी के रात्रि विश्राम के लिए खोला जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को देखते हुए जहां सुरक्षा एजेंसियां चौकस हैं। वहीं जिला प्रशासन भी तैयारी में जुटा हुआ है। नैनी-सैनी हवाई अड्डे से लेकर प्रस्तावित जनसभा स्थल सुरेंद्र सिंह बलिया स्पोर्ट्स स्टेडियम तक हर घर, कार्यालय, निजी कार्यालय सभी जगहों पर पुलिस लोगों का सत्यापन कर रही है।

धारचूला के नारायण आश्रम, आदि कैलाश आदि स्थानों पर भी लोगों का सत्यापन किया जा रहा है। थाना पांगला पुलिस और एसएसबी भी नेपाल सीमा पर कांबिंग कर रही है। अंतर्राष्ट्रीय सीमा से लगे क्षेत्रों में मादक पदार्थ, अवैध शराब की बिक्री, तस्करी और बॉर्डर पर संदिग्ध गतिविधियों पर निगरानी रखी जा रही है। वहीं झूला घाट पर भी एसएसबी और पुलिस टीम चेकिंग अभियान चला रही है।

प्रधानमंत्री का कुमाऊं दौरे के दौरान लोहाघाट क्षेत्र में मायावती स्थित अद्वैत आश्रम में 20 घंटे विश्राम के लिए आने का कार्यक्रम प्रस्तावित है। पीएम के दौरे को देखते हुए डीएम नवनीत पांडे सहित जिले के आला अधिकारी लोहाघाट जीआईसी खेल मैदान, छमनियां स्टेडियम, फोर्टी हेलीपैड और मायावती आश्रम का लगातार निरीक्षण कर रहे हैं।

स्वामी विवेकानंद ने कक्ष में की थी योग साधना

इस आश्रम की विशेषता यह है कि यहां स्वामी विवेकानंद के योग और साधना कक्ष को 122 साल बाद देश के किसी व्यक्ति के रात्रि विश्राम के लिए खोला जा रहा है। स्वामी विवेकानंद के बाद यहां रात्रि विश्राम करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले व्यक्ति होंगे। अद्वैत आश्रम के प्रबंधक सहृदयानंद महाराज के अनुसार स्वामी विवेकानंद जिस कक्ष में ठहरे थे और उन्होंने वहां योग साधना की थी। उसी कक्ष में प्रधानमंत्री मोदी के रात्रि विश्राम की व्यवस्था की गई है।

122 साल बाद पहली बार यह कक्ष किसी के रात्रि विश्राम के लिए खोला जा रहा है। प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस आश्रम में करीब 20 घंटे रुक सकते हैं। 11 या 12 अक्टूबर को पीएम मोदी यहां पहुंचेंगे और इसके बाद दूसरे दिन सुबह उनके यहां से रवानगी होगी। यहां रहकर पीएम मोदी इस कक्ष में योग साधना भी करेंगे।

लोहाघाट के मायावती में स्थित अद्वैत आश्रम