Sunday, September 08, 2024

Air Pollution: शहरों की दूषित हवा घोंट रही दम, खराब AQI से मरीजों की बढ़ी तकलीफ; जानें हाल

उत्तराखंड

Air Pollution उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में भले ही स्वच्छ वायु हो लेकिन मैदानी क्षेत्र के शहरों में आबोहवा तकलीफ दे रही है। उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में भले ही स्वच्छ वायु हो लेकिन मैदानी क्षेत्र के शहरों में आबोहवा तकलीफ दे रही है।

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में भले ही स्वच्छ वायु हो, लेकिन मैदानी क्षेत्र के शहरों में आबोहवा तकलीफ दे रही है। देहरादून समेत कई शहरों में सांस के रोगियों के लिए मध्यम प्रदूषित हवा नुकसानदायक है। जबकि, दीपावली पर यह स्तर बेहद ऊपर पहुंच जाता है। साथ ही सर्दियों में आम दिनों में भी हवा उच्च प्रदूषित रहती है।

देहरादून समेत ज्यादातर शहरों में इन दिनों एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) का स्तर 100 से 150 के बीच है, जो कि मध्यम प्रदूषित हवा की श्रेणी में आता है। यह सामान्य व्यक्तियों के लिए को ज्यादा नुकसानदायक नहीं है, लेकिन सांस के रोगियों को इससे काफी परेशानी हो सकती है।

इस वजह से बिगड़ रही आबोहवा

वहीं, आने वाले दिनों में इसके 150 व कभी-कभी 200 से अधिक पहुंचने की भी आशंका है। जो कि आम व्यक्ति के लिए भी बेहद तकलीफदेह है। उत्तराखंड के कुछ शहरों में तेजी से बढ़ रही आबादी व वाहनों की संख्या भी आबोहवा बिगाड़ रही है।

 

सरकार कर रही दावा

हालांकि सरकार की ओर से वायु प्रदूषण को कम करने के लिए प्रभावी कदम उठाने का दावा किया जा रहा है। इसी क्रम में हाल ही में प्रदेश सरकार ने 15 वर्ष से अधिक पुराने डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

उत्तराखंड के प्रमुख शहरों में वायु प्रदूषण की स्थिति

शहर               –                 एक्यूआई

देहरादून           –                 113

ऋषिकेश          –                 119

हरिद्वार            –                126

रुड़की             –                115

हल्द्वानी            –               108

काशीपुर           –               117

रुद्रपुर             –                116