Sunday, September 08, 2024

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में मौसम ने बदली करवट, हल्की बारिश से बढ़ी ठंड; बर्फबारी भी जारी

उत्तराखंड

Uttarakhand Weather उत्तराखंड में आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। अब बर्फबारी के साथ-साथ बारिश और ओलावृष्टि भी शुरू हो गई है।

HIGHLIGHTS

  1. उत्तराखंड में बारिश और ओलावृष्टि शुरू
  2. पहाड़ों पर जारी बर्फबारी से लगातार बढ़ रही है ठंड

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड में मौसम बदल गया है। अब बर्फबारी के साथ-साथ बारिश और ओलावृष्टि भी शुरू हो गई है। कहीं मौसम साफ है तो, कहीं हल्की बारिश देखने को मिली। वहीं पहाड़ की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी के चलते सुबह और शाम को कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है।

पहाड़ों पर रात में तापमान में गिरावट के बाद हल्की ठंड महसूस की जा रही है। मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार को भी मौसम के इसी तरह साफ बने रहने की संभावना है। कहीं-कहीं बारिश भी हो सकती है। वहीं दूसरी ओर केदारनाथ में बर्फबारी से ठंड काफी बढ़ गई है।

श्रद्धालुओं ने लिया बर्फबारी का आनंद

उत्तराखंड में दोपहर बाद मौसम ने करवट बदली। चमोली में बदरीनाथ धाम और हेमकुंड साहिब में बर्फबारी हुई। बदरीनाथ धाम में ताजा बर्फबारी से ठंड भी बढ़ गई है। बदरीनाथ धाम के दर्शन को पहुंचे श्रद्धालुओं ने बर्फबारी का खूब आनंद लिया। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार अगले दो दिन में चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जनपद में हिमालय की चोटियों पर हल्की बर्फबारी का क्रम जारी रह सकता है, जबकि निचले स्थानों पर वर्षा के आसार है। राज्य के मैदानी क्षेत्रों में मौसम शुष्क बना रहेगा।

बागेश्वर में बारिश से बढ़ गई ठंड

वहीं बागेश्वर जिले में मौसम ने एकाएक करवट बदल ली। गरुड़ में ओलावृष्टि हुई है। हल्की वर्षा से हिमालयी गांवों में शीतलहर दौड़ गई है। अच्छी वर्षा होने से जहां रवि की फसल अच्छी होगी। चटक धूप निकली और अपराह्न बाद बादल छा गए। गरुड़ में हल्की वर्षा के साथ ओले गिरे। जिससे ठंड बढ़ गई है। हिमालयी गांवों में बूंदाबांदी हो रही है। जिले के अन्य भागों में भी वर्षा की संभावना बनी है। लोगों ने गर्म कपड़े निकाल लिए हैं।

 

आने वाले दिनों में बदलेगा मौसम

उत्तराखंड में आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह का कहना है कि ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी से मैदानी इलाकों में भी तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है।