Sunday, September 08, 2024

Haridwar: ठंड के साथ ही बढ़ रहे खांसी-जुकाम और बुखार के मामले, डॉक्टरों ने दी सावधानी बरतनें की सलाह

उत्तराखंड हरिद्वार

Haridwarमौसम परिवर्तन के चलते अस्पतालों में खांसी जुकाम बुखार के अलावा नौनिहालों के उल्टी-दस्त के मामले भी काफी संख्या में सामने आ रहे हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खानपुर के चिकित्सा प्रभारी डॉक्टर विनीत कुमार ने बताया कि नौनिहालों में उल्टी-दस्त के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। लक्सर सीएचसी के अलावा निजी अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

 लक्सर। मौसम में आ रहे बदलाव से सर्दी, खांसी-जुकाम और बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। लक्सर सीएचसी में इन बीमारियों के प्रतिदिन 150 से 200 मरीज पहुंच रहे हैं। चिकित्सक बदलते मौसम को देखते हुए उन्हें सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं। इन दिनों तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है।

मौसम दिन के समय गर्म व सुबह-शाम ठंडा रहता है। मौसम के इस उतार-चढ़ाव का असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। इसके चलते नगर के अलावा देहात क्षेत्र में सर्दी, खांसी-जुकाम, बुखार के रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। लक्सर सीएचसी के अलावा निजी अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

रोज पहुंच रहे हैं 200 मरीज

लक्सर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर नलिंद असवाल ने बताया कि इन दिनों ओपीडी में 150 से 200 से मरीज पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि मौसम परिवर्तन को देखते हुए सावधानी बरतनी अति आवश्यक है। समाजसेवी चिकित्सक डा. यशपाल आग्रवाल ने लोगों को एसी कूलर का इस्तेमाल न करने, ठंडा पानी न पीने, खानपान पर ध्यान देने की सलाह दी है।

 

चिकित्सक बोले- बरतें सावधानी

मौसम परिवर्तन के चलते अस्पतालों में खांसी, जुकाम, बुखार के अलावा नौनिहालों के उल्टी-दस्त के मामले भी काफी संख्या में सामने आ रहे हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खानपुर के चिकित्सा प्रभारी डॉक्टर विनीत कुमार ने बताया कि नौनिहालों में उल्टी-दस्त के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे में अभिभावकों को बच्चों के भोजन में पौष्टिक आहार को बढ़ाना चाहिए।

नवजात शिशुओं का रखें खास ध्यान

सीएचसी लक्सर के बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर छवि पटेल का कहना है कि ठंड में नवजात शिशुओं का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। बच्चों को हाइपोथर्मिया की गिरफ्त से बचाने के लिए उन्हें गर्म कपड़ों से ढककर रखना जरूरी है। सीएचसी खानपुर के डॉक्टर जार्ज सैमुअल ने लोगों को ताजा भोजन करने व गर्म पानी पीने की सलाह दी है।