Uttarakhand News: राज्य पोषित योजनाओं में कितना बजट खर्च, अब आसानी से लगेगा पता

उत्तराखंड

सार

डैशबोर्ड के माध्यम से कृषि विभाग को राज्य पोषित योजनाओं के तहत स्वीकृत धनराशि और खर्च की गई राशि की वास्तविक समय में ट्रैकिंग की जा सकेगी। योजनाओं में बजट की मॉनिटरिंग के लिए डैशबोर्ड एक व्यापक प्रणाली है।

विस्तार

राज्य पोषित योजनाओं में विभागों ने कितना बजट खर्च किया। इसका अब रीयल टाइम माॅनिटरिंग की जा सकेगी। पहली बार कोटक महिंद्रा बैंक के माध्यम से डैशबोर्ड तैयार किया गया। पहले चरण में डैशबोर्ड में कृषि विभाग की योजनाओं को शामिल किया गया। कृषि एवं उद्यान मंत्री ने डैशबोर्ड का अनावरण किया।

कृषि मंत्री ने कहा, डैशबोर्ड के माध्यम से कृषि विभाग को राज्य पोषित योजनाओं के तहत स्वीकृत धनराशि और खर्च की गई राशि की वास्तविक समय में ट्रैकिंग की जा सकेगी। योजनाओं में बजट की मॉनिटरिंग के लिए डैशबोर्ड एक व्यापक प्रणाली है। यह प्रणाली कृषि विभाग को राज्य योजना निधि के प्रभावी और कुशल उपयोग को सुनिश्चित करने में मदद करेगा।

डिजिटल सेक्टर में मॉडल राज्य के रूप में आगे बढ़ाने की दिशा में काम

कोटक महिंद्रा बैंक ने इस प्रणाली को तैयार किया है। मंत्री ने कहा, निश्चित ही इस पहल के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया अभियान को मजबूती मिलेगी। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन ओर प्रदेश में मुख्यमंत्री धामी के नेतृत्व में उत्तराखंड को डिजिटल सेक्टर में मॉडल राज्य के रूप में आगे बढ़ाने की दिशा में काम किया जा रहा है।

लोगों को सुविधा पहुंचाने के उद्देश्य से सरकारी सेवाओं का सरलीकरण कर उन्हें ऑनलाइन किया जा रहा है। कहा, प्रदेश ई-गवर्नेस की मदद से गुड गवर्नेस और पेपरलेस गवर्नेस की ओर बढ़ रही, जिससे प्रदेश के हर नागरिक में सरलीकरण समाधान और निस्तारण का भाव जगा है।


 

इस मौके पर कोटक महिंद्रा बैंक उपाध्यक्ष गौरव किशोर, क्षेत्रीय प्रबंधक नितिन गुप्ता, गौरव कुमार, नरेंद्र कुमार, प्रभारी कृषि निदेशक केसी पाठक, वित्त नियंत्रक मनीष कुमार उप्रेती, संयुक्त कृषि निदेशक एके उपाध्याय, दिनेश कुमार मौजूद थे।