Sunday, September 08, 2024

Dehradun: लंबे इंतजार के बाद आसन बैराज में दिखा पलाश फिश ईगल का जोड़ा, दुलर्भ जोड़े की आमद से पक्षी प्रेमियों में उत्साह

उत्तराखंड देहरादून

Asan Wetland देहरादून के वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफरों के एक दल ने रविवार को इस जोड़े की फोटो लेकर पक्षी प्रेमियों में उत्साह का वातावरण पैदा कर दिया है। इस बार लंबे इंतजार के बाद पलाश फिश ईगल की मौजूदगी आसन वेटलैंड में दिखाई दी है। दुलर्भ प्रजाति का यह बाज वर्षों से प्रवास पर आने वाले पक्षियों के साथ आसन वेटलैंड में आता रहा है।

HIGHLIGHTS

  1. दून फोटोग्राफर क्लब के सदस्यों ने स्पाट किया पलाश फिश ईगल
  2. पक्षी प्रेमियों के लिए उत्साहित करने वाली है दुलर्भ जोड़े की आमद

 विकासनगर। Asan Wetland: इस बार लंबे इंतजार के बाद पलाश फिश ईगल की मौजूदगी आसन वेटलैंड में दिखाई दी है। दुलर्भ प्रजाति का यह बाज वर्षों से प्रवास पर आने वाले पक्षियों के साथ आसन वेटलैंड में आता रहा है। लेकिन इस बार अभी तक नहीं देखे जाने से पक्षी प्रेमियों में मायूसी का वातावरण बना हुआ था।

देहरादून के वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफरों के एक दल ने रविवार को इस जोड़े की फोटो लेकर पक्षी प्रेमियों में उत्साह का वातावरण पैदा कर दिया है।

प्रेमी बाज के इस जोड़े के न दिखने से मायूस थे पक्षी प्रेमी

पलाश फिश ईगल का जोड़ा इस बार पक्षियों के प्रवास पर आने के समय नवंबर माह से अभी तक दिखाई नहीं दिया था। जिसके चलते दुलर्भ प्रजाति के इस जोड़े के प्रवास पर आने को लेकर अटकलें लगाई जा रही थी। वाइल्ड लाइफ से जुड़े लोग व पक्षी प्रेमी बाज के इस जोड़े के नहीं दिखाई देने से मायूस नजर आ रहे थे।

रविवार को आसन बैराज में आए दून फोटोग्राफी क्लब के दल ने वेटलैंड से सटे एक पेड़ की फुनगी पर पलाश ईगल को शिकार के साथ स्पाट किया।

दल के सदस्य एसएस गांधी ने बताया पूर्व के समय में वेटलैंड आने वाला ईगल का जोड़ा यहीं पर स्थित एक पेड़ पर अपना घोंसला बनाता था, लेकिन पिछले साल से लेकर अभी तक घोंसला नहीं बना है। उन्होंने कहा अभी प्रवास का काफी समय है। उम्मीद है ईगल अपना घोंसला भी जरूर बनाएगा।

इस बार पलाश ईगल के आने का समय भी थोड़ा देरी के बाद हुआ है। लेकिन यह खुशी की बात है जोड़ा नियमित रूप से वेटलैंड में प्रवास करने वाले पक्षियों के साथ आ रहा है। उन्होंने कहा कि दुलर्भ जोड़े की आमद पक्षी प्रेमियों के लिए बेहद उत्साहित करने वाली है।

आसन वेटलैंड में फोटोग्राफरों की टीम ने की बर्ड वाचिंग

साइबेरिया समेत यूरोप के कई देशों समेत उच्च हिमालयी क्षेत्रों से प्रवास पर आए पक्षियों को देखने के लिए दून फोटोग्राफी क्लब के एक दल ने आसन वेटलैंड में बर्ड वाचिंग की। इस दौरान उन्होंने वेटलैंड समेत पास ही बहने वाली यमुना नदी में भी प्रवासी पक्षियों की मौजूदगी को निहारा।

क्लब के सदस्य अमित उनियाल, भूमेश भारती ने बताया आसन वेटलैंड से लेकर यमुना नदी व डाकपत्थर तक भारी संख्या में प्रवासी पक्षियों की मौजूदगी क्षेत्र के पर्यावरण के लिए बेहद खास है। टीम में शैलेंद्र सिंह, सतपाल गांधी, अनिरुद्ध, अमित अग्रवाल, अंजली थापा, तृप्ति अग्रवाल शामिल रहे।