Sunday, September 08, 2024

Uttarakhand: साइबर ठगी का सबसे बड़ा जरिया बना टेलीग्राम टास्क, देहरादून के एक शख्स से निवेश का झांसा देकर लाखों की ठगी

उत्तराखंड देहरादून

टेलीग्राम टास्क साइबर ठगी का सबसे बड़ा जरिया बन गया है। लालच और ज्यादा मुनाफे के चक्कर में फंसकर पढ़े लिखे लोग लाखों रुपये गंवा रहे हैं। शातिर ठग टेलीग्राम के जरिए लोगों से संपर्क करते हैं। इसके बाद लिंक शेयर कर ज्यादा लाइक और शेयर करने का टास्क देते हैं। बदले में कुछ कमाई भी करवाते हैं और आपके बैंक खातों में ट्रांसफर भी करते हैं।

HIGHLIGHTS

  1. टेलीग्राम एप पर निवेश का झांसा देकर ठगे चार लाख रुपये
  2. एप डाउनलोड कर ठगी के बाद ग्रुप से हटाया

 देहरादून। टेलीग्राम टास्क साइबर ठगी का सबसे बड़ा जरिया बन गया है। लालच और ज्यादा मुनाफे के चक्कर में फंसकर पढ़े लिखे लोग लाखों रुपये गंवा रहे हैं। शातिर ठग टेलीग्राम के जरिए लोगों से संपर्क करते हैं।

इसके बाद लिंक शेयर कर ज्यादा लाइक और शेयर करने का टास्क देते हैं। बदले में कुछ कमाई भी करवाते हैं और आपके बैंक खातों में ट्रांसफर भी करते हैं। बस यहीं से आपका लालच आपको उनके जाल में फंसा देता है।

पहले आपको वीडियो लाइक और शेयर करने का भुगतान किया जाता है। भरोसा जीतने के बाद आपसे निवेश कराकर कुछ टास्क दिया जाता है। आपकी रकम भी बढ़ती हुई दिखाएंगे और बाद में झांसे में लाकर आपके खाते से सारी रकम उड़ा दी जाती है।

इसी तरह साइबर ठगों ने दून निवासी एक व्यक्ति को टेलीग्राम एप के माध्यम से अधिक मुनाफे का झांसा देकर चार लाख रुपये ठग लिए।

 

रुपए दोगुना का झांसा देकर लाखों की ठगी

पीड़ित परीक्षित कुमार निवासी सालावाला न्यू कैंट रोड ने डालनवाला कोतवाली में तहरीर दी है कि आठ दिसंबर को उन्हें एक अज्ञात व्यक्ति ने फोन कर आनलाइन मुनाफा कमाने का लालच दिया। व्यक्ति ने उनसे टेलीग्राम एप डाउनलोड करवाया और इसके बाद रुपये निवेश करने को कहा। पहले 20 हजार रुपये का निवेश करवाया और इसके बदले 50 हजार रुपये देने का वादा किया। दूसरी किस्त में ठग ने 80 हजार रुपये निवेश करने को कहा।

एक लाख रुपये जमा करवाने के बाद राशि दोगुना देने का झांसा देकर ठगों ने उनसे तीन लाख रुपये और जमा करवा दिए और चार लाख रुपये जमा करवाने के बाद पांच लाख रुपये और जमा करने को कहने लगे। ठगी का एहसास होने पर उन्होंने और रुपये जमा करने से मना किया तो ठगों ने उन्हें टेलीग्राम ग्रुप से हटा दिया। इंस्पेक्टर राकेश गुसांई ने बताया कि पुलिस ने तहरीर पर अज्ञात पर मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

इस तरह से फंसाते हैं साइबर ठग

  • आनलाइन जाब या पार्ट टाइम जाब का लालच देना
  • कमीशन का लालच देकर रुपए ट्रांसफर करवाना
  • क्रिप्टो करेंसी में निवेश के नाम पर रुपये जमा कराना
  • टेलीग्राम पर फर्जी ट्रेडिंग चैनल बनाकर निवेश करवाना
  • लाभ दिखाकर रुपये फर्जी बैंक खातों में जमा करवाना
  • प्रोडक्ट की रेटिंग बढ़ाने के नाम पर रुपये जमा करवाना
  • लाभ दिखाकर रुपये ब्लाक करके ग्रुप डिलीट कर देना