Sunday, September 08, 2024

Kedarnath: केदारपुरी में यात्रा शुरू होने से पहले बन जाएगा सरस्वती नदी पर पुल, मंदिर तक की दूरी होगी कम

उत्तराखंड

अगला यात्रा सीजन शुरू होने से पहले केदारपुरी में सरस्वती नदी पर पुल का निर्माण हो जाएगा। इससे तीर्थयात्री सीधे चबूतरे से होकर अथवा आस्था पथ से मंदिर में प्रवेश कर सकेंगे। इसके साथ ही मंदिर तक की दूरी एक किमी कम होने से समय की बचत भी होगी। हालांकि अब गार्डर पुल के स्थान पर पक्का स्थायी पुल बनाया जा रहा है

 रुद्रप्रयाग। अगला यात्रा सीजन शुरू होने से पहले केदारपुरी में सरस्वती नदी पर पुल का निर्माण हो जाएगा। इससे तीर्थयात्री सीधे चबूतरे से होकर अथवा आस्था पथ से मंदिर में प्रवेश कर सकेंगे। इसके साथ ही मंदिर तक की दूरी एक किमी कम होने से समय की बचत भी होगी। वर्ष 2013 की आपदा में मंदाकिनी नदी पर बने पुल के बह जाने से मंदिर का संपर्क कट गया था। यह पुल पुराने पैदल मार्ग से केदारपुरी को जोड़ता था।

इसके बाद बेस कैंप से धाम को जोड़ने के लिए सरस्वती नदी पर एक कामचलाऊ पुल का निर्माण किया गया और फिर वर्ष 2014 में अस्थायी गार्डर पुल का। तब से लेकर अभी तक इसी पुल से तीर्थयात्री बाबा केदार के दर्शन को पहुंच रहे हैं।

हालांकि, अब गार्डर पुल के स्थान पर पक्का स्थायी पुल बनाया जा रहा है, जिस पर लगभग 70 प्रतिशत कार्य हो चुका है। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की लोनिवि शाखा ने आगामी चारधाम यात्रा शुरू होने से पहले पुल का निर्माण पूरा करने का लक्ष्य रखा है।

डीडीएमए के अधिशासी अभियंता विनय झिंक्वाण ने बताया कि इस 54 मीटर लंबे और 4.40 मीटर चौड़े पुल पर 26 नवंबर 2021 को कार्य शुरू हुआ था। इसका निर्माण 2134.38 लाख की लागत से हो रहा है। केदारपुरी में यदि माच से पुनर्निर्माण कार्य शुरू हो जाते हैं तो तय समय पर पुल बनकर तैयार हो जाएगा।